Chamba News : चम्बा-चुवाड़ी सुरंग की संभावना तलाशने के लिए सीएम सुक्खू ने दिए चार करोड़

हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में चम्बा-चुवाड़ी सुरंग को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सुरंग के निर्माण की संभावनाओं को तलाशने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने चार करोड़ रुपये मंजूर करने की घोषणा की है।
 | 
हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में चम्बा-चुवाड़ी सुरंग को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सुरंग के निर्माण की संभावनाओं को तलाशने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने चार करोड़ रुपये मंजूर करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने चम्बा से चुवाड़ी टनल की फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि चम्बा-चुवाड़ी सुरंग समय के अनुसार बनेगी। पहले डीपीआर तैयार की जाएगी। इसके बाद टनल का निर्माण कार्य शुरू होगा।

चुवाड़ी। हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में चम्बा-चुवाड़ी सुरंग को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सुरंग के निर्माण की संभावनाओं को तलाशने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने चार करोड़ रुपये मंजूर करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने चम्बा से चुवाड़ी टनल की फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि चम्बा-चुवाड़ी सुरंग समय के अनुसार बनेगी। पहले डीपीआर तैयार की जाएगी। इसके बाद टनल का निर्माण कार्य शुरू होगा।

यह भी पढ़ें ः-Himachal Political Crisis : निर्दलीय विधायक आशीष और बागी चैतन्य के पिता पर FIR, ये हैं आरोप

सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने यह घोषणा सोमवार को चुवाड़ी में जनसभा को संबोधित करते हुए की। उन्होंने कहा कि भटियात के विधायक और विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानियां और चंबा के विधायक नीरज नैय्यर टनल की मांग उठाते रहे हैं। कहते हैं कि चम्बा से चुवाड़ी के लिए चार घंटे का टाइम लग जाता है। उन्होंने कहा कि लोगों की इसी समस्या का हल करने हम आए हैं। इसलिए जोत टनल की फिजिबिलिटी रिपोर्ट के लिए चार करोड़ रुपए मंजूर करने की घोषणा करता हूं।

यह भी पढ़ें ः-सुधीर शर्मा का कांग्रेस पर बड़ा आरोप; बोले, पार्टी नेता ने कुछ ताकतों को दी मेरी सुपारी
 

आपको बता दें कि चम्बा-चुवाड़ी सुरंग को लेकर लंबे समय से मांग उठा रही है। अभी चम्बा से चुवाड़ी अथवा चुवाड़ी से चम्बा जाने के लिए लोगों को 50 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। सर्दियों में बर्फबारी से जोत मार्ग के बंद होने पर वाया बनीखेत होकर चम्बा जाना पड़ता है। इससे करीब 80 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। अगर चम्बा से चुवाड़ी के लिए सुरंग बनती है तो यह दूरी महज 7 से 10 किलोमीटर तक सिमट जाएगी। इससे लोगों को आवाजाही करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें ः-Himachal Political chaos : अयोग्य घोषित विधायकों को गडरिये की तरह हांक रही भाजपा : सुक्खू

 


इसके साथ ही चम्बा से चुवाड़ी ही नहीं बल्कि कांगड़ा, पठानकोट आदि जाने के लिए भी लंबा सफर नहीं करना पड़ेगा। इससे लोगों के धन और समय दोनों की बचत होगी। बता दें कि वर्ष 2016 में तत्कालीन केंद्रीय भूतल मंत्री नितिन गडकरी ने चम्बा-चुवाड़ी सुरंग के निर्माण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। मगर लगभग आठ वर्षों तक सुरंग निर्माण को लेकर कोई भी प्रयास नहीं किए गए। ऐसे में चम्बा विधानसभा क्षेत्र समेत भरमौर और चुराह विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बाहरी जिलों का रुख करने के लिए अतिरिक्त सफर तय करना पड़ता है। जिले के विभिन्न संगठनों सहित प्रबुद्धजन चम्बा के मंगला से चुवाड़ी के लिए सुरंग निर्माण की मांग कर रहे थे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।