सावधानः हिमाचल में चालकों-परिचालकों समेत यात्रियों के लिए अलर्ट

मानसून सीजन को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में वाहन चालकों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी के माध्यम से चालकों को अलर्ट किया गया है।
 | 
Weather Alert for drivers in Himachal  सावधानः हिमाचल में चालकों-परिचालकों समेत यात्रियों के लिए अलर्ट

चम्बा। मानसून सीजन को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में वाहन चालकों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी के माध्यम से चालकों को अलर्ट किया गया है, ताकि बारिश के दौरान किसी तरह के हादसे से बचा जाए। बीते दिनों कुल्लू में हुई एक दुर्घटना के बाद हिमाचल पथ परिवहन निगम प्रबंधन ने भी चालकों को हिदायत जारी की है। इसके अलावा क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया है। 


आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी बारिश के बाद जहां नदी-नाले उफान पर हैं, वहीं भू-स्खलन का खतरा भी बना हुआ है। ऐसे में एचआरटीसी प्रबंधन ने निगम के सभी ड्राइवरों और कंडक्टरों को बारिश के दौरान बसें चलाने को लेकर सख्त हिदायतें जारी की हैं। एडवाइजरी में साफ कहा गया है कि अगर रूट पर चलते हुए ज्यादा बारिश हो जाए तो बस को किसी सुरक्षित स्थान पर खड़ा कर लें।


वहीं, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी चम्बा ओंकार सिंह ने भी वाहन मालिकों व चालकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष धुंध के कारण होने वाले सड़क हादसों में कई लोग काल का ग्रास बन जाते हैं। धुंध व फिसलन के इस सीजन में ड्राइविंग के दौरान कई सावधानियां बरतने की आवश्यकता है अन्यथा छोटी सी लापरवाही भयंकर हादसे का कारण बन सकती है। 

उन्होंने कहा कि धुंध तथा बारिश में ड्राइविंग करने से परहेज करें और अगर आवश्यक कार्य के लिए निकलना भी पड़े तो आवश्यक सावधानियां बरतें। भूस्खलन संभावित क्षेत्र से गुजरते समय विशेष ध्यान रखें। सड़क पर वाहन चलाते समय सावधानी बरतने से हादसों को रोका जा सकता है। बारिश के मौसम में एहतियातन उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। 


ओंकार सिंह ने कहा कि चम्बा की सड़कों पर बारिश के दौरान अकसर धुंध रहती है, जिससे दृश्यता कम रहती है। ऐसे में सड़कों पर वाहन चलाते समय अधिक सावधानी बरतनी होगी। धुंध के दौरान हर समय लो बीम हेडलाइट्स इस्तेमाल करें। भूस्खलन से मार्ग अवरुद्ध होने की दृष्टि में वाहन सुरक्षित स्थानों पर खड़ा करें और तुरंत संबंधित विभाग व प्रशासन को सूचित करें।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।