सर्व शिक्षा फाउडेशन इंस्टीट्यूट सुलतानपुर में मनाया गया विश्व युवा कौशल दिवस

विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर सर्व शिक्षा फाउडेशन इंस्टीट्यूट सुलतानपुर (चम्बा) में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
 | 
विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर सर्व शिक्षा फाउडेशन इंस्टीट्यूट सुलतानपुर (चम्बा) में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। संस्थान के प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर संस्था में भाषण, नारा और निबंध लेखन प्रतियोगिताएं करवाई गई। प्रतियोगिता के विजेताओं के संजय कुमार ने सम्मानित किया।

चम्बा। विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर सर्व शिक्षा फाउडेशन इंस्टीट्यूट सुलतानपुर (चम्बा) में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। संस्थान के प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर संस्था में भाषण, नारा और निबंध लेखन प्रतियोगिताएं करवाई गई। प्रतियोगिता के विजेताओं के संजय कुमार ने सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि भाषण प्रतियोगिता में बबीता कुमारी ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि तनीषा ने दूसरा और प्रवेश व पल्लवी ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हालिस किया है। निबंध लेखन में भूमदेई, तनीषा व ईशा ने क्रमश: प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। नारा लेखन में शिवानी ने पहला अंकिता ने दूसरा व अर्चना और मुस्कान ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस अवसर पर संस्थान के कर्मचारी रीतू, दलदीप और अजय कुमार भी मौजूद रहे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि युवाओं के बीच बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करने और उन्हें कौशल विकास के प्रति जागरुक करने के लिए विश्व युवा कौशल दिवस की शुरुआत की गई। श्रीलंका की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 नवंबर 2014 को हर साल विश्व युवा कौशल दिवस मनाने की घोषणा की थी। पहली बार 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया। तब से हर साल इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन युवाओं के कौशल विकास में निवेश करने के लिए जागरुक किया जाता है। इसको लेकर जगह जगह कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है।

भारत में इसी दिन शुरू हुई थी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

15 जुलाई 2015 को पहले विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से देश के युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में नि:शुल्क में औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वो रोजगार प्राप्त कर सकें। 14 से 35 साल के युवा इस मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण के लिए तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। ये सर्टिफिकेट देशभर में मान्य है। इस सर्टिफिकेट के बाद युवा देशभर में स्किल्स के आधार पर कहीं भी रोजगार आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।