जिला में 1 अगस्त से आधार संख्या स्वैच्छिक रूप सेे मतदाता सूची से जोड़ने के लिए अभियान प्रारम्भ : उपायुक्त पंकज राय

उपायुक्त  ने कहा  इस  अभियान के अन्तर्गत अपनी आधार संख्या का प्राकट्य पूर्ण रूप से स्वैच्छिक होगा एवं इसका मतदाता नाम पंजीकरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा ।
 | 
उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय

बिलासपुर । उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को अधिक पारदर्शी एवं स्वच्छ बनाने के लिए 1 अगस्त से इसे आधार संख्या से जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है। आधार संख्या केवल मतदाता सूची डाटाबेस से जोड़ी जायेगी तथा इसे कही भी प्रकट नहीं किया जायेगा। उन्होने बताया कि उक्त अभियान के अन्तर्गत अपनी आधार संख्या का प्राकट्य पूर्ण रूप से स्वैच्छिक होगा एवं इसका मतदाता नाम पंजीकरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा ।

उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम के संचालनार्थ मतदाता स्वयं ऑनलाईन माध्यम से  पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाईन एप  द्वारा फार्म-68 भरकर आधार ओटीपी से स्वयं सत्यापन कर सकता है। यदि वह ऐसा करने में सक्षम न हो तो ऑफलाईन विधि से अपने मतदान केन्द्र के सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी (बी.एल.ओ) के पास फार्म-68 भरकर दे सकता है।

दिनांक 1 अगस्त  2022 से बी.एल.ओ. प्रत्येक मतदाता से सम्पर्क कर उनसे स्वैच्छिक आधार पर फार्म 68 द्वारा आधार संख्या उपलब्ध करवाने का अनुरोध करेंगे तथा प्राप्त डाटा को पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जायेगा। यदि किसी मतदाता के पास आधार संख्या नहीं है तो वह इसके स्थान पर फार्म-68 में दर्शित अन्य 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक की प्रति संलग्न कर सकता है ।
जिला बिलासपुर में उक्त अभियान की शुरुआत  जिला निर्वाचन अधिकारी  एवं  उपायुक्त बिलासपुर द्वारा की गई । उपायुक्त पंकज राय ने जिला बिलासपुर के समस्त मतदाताओं से अनुरोध किया कि दिनांक 01 अगस्त 2022 से शुरू उक्त अभियान के अन्तर्गत अपनी आधार संख्या को मतदाता सूची से जोड़ने के अवसर का लाभ उठाए ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।