Bilaspur News : गोविन्द सागर झील में जैव विविधता को पुनर्जीवित करने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

वेटलैंडस इंटरनेशनल साउथ एशिया और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी व वन विभाग के आला अधिकारी उपस्थित रहे । 
 
 | 
photo

बिलासपुर ।  वेटलैंडस इंटरनेशनल, साउथ एशिया और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा आयोजित गोविन्द सागर झील में एकीकृत प्रबंधन परियोजना के तहत शामिल किये जाने वाले बिन्दु व तथ्य से इस क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों की आमद के लिए किये जाने वाले प्रयासों में अत्यधिक प्रभावी साबित होगें। यह विचार आज वन मण्डलाधिकारी बिलासपुर अवनी भूषण राय ने वेटलैंडस इंटरनेशनल साउथ एशिया और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री  सोसाइटी द्वारा गोविन्द सागर झील के लिए एकीकृत प्रबंधन योजना के विषय पर सागर व्यू होटल में गोविन्द सागर झील  हितधारकों के साथ बुलाई गई परामर्श बैठक व कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए यह विचार व्यक्त किये।

उन्होंने  कहा कि इस योजना के तहत गोविन्द सागर झील क्षेत्र में जैविक विविधता को पुनर्जीवित करने व प्रवासी पक्षियों के आवागमन की बढ़ोतरी के साथ साथ समबद्ध विभिन्न विभागों की क्षमता का विकास भी होगा तथा आगामी समय में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। हिमाचल प्रदेश राज्य वेटलैडस प्राधिकरण अधिकारी रवि शर्मा ने कहा कि गोविन्द सागर झील हिमाचल प्रदेश की तीस महत्वपूर्ण वेटलैडस में से एक है। यह परियोजना वेटलैंडस संरक्षण को एकीकृत रूप से सुदृढ करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होने झील में गाद जैसे महत्वपूर्ण मुददों का भी जिक्र किया।  उन्होंने कहा कि यह वेटलैंडंस संरक्षण और जैव विविधता के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए गोविन्द सागर झील का संरक्षण अत्यंत आवश्यक है।
जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून के प्रभारी निदेशक अनिल कुमार ने वन्य जीवन के लिए वेटलैंड को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया साथ ही उन्होंने पक्षियों के आवासीय विनाश, जलवायु परिवर्तन जैसे प्रमुख खतरो के प्रति भी इंगित किया। प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के लिए आद्र भूमि के महत्व व आवश्यकताओं पर सहायक वन संरक्षक बिलासपुर ने अपने विचार प्रकट किये। वेटलैंडस इंटरनेशनल साउथ एशिया और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के विषय विशेषज्ञों ने तकनीकी सत्रों का नेतृत्व किया।

 
वेटलैंडस इंटरनेशनल के वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी धु्रव वर्मा ने भारत सरकार के जलीय परिस्थितिक तंत्र के संरक्षण के लिए वेटलैंडस संरक्षण व बेहतर उपयोग के लिए एकीकृत प्रंबधन योजना के सम्बन्ध  में जानकारी दी। बीएनआईआईएस के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ सुब्रत देबता  ने बैठक व कार्याशाला में उपस्थित हितधारकों को सैन्ट्रल एशिया फलाईवे की राष्ट्रीय कार्य योजना के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गोविन्द सागर झील एकीकृत प्रबन्धन योजना के अन्तर्गत प्राप्त सुझावों के मुख्य बिन्दुओं पर रिपोर्ट बनाकर केंद्रीय एजेंसियों को सौंपा जाएगा ताकि वेटलैड के रूप में इसका निर्माण व बेहतर इस्तेमाल कर जैव विविधता को बढावा दिया जा सके। उन्होंने   बताया कि इस कार्यशाला में 50 हितकारकों न भाग लिया। तकनीकी अधिकारी अर्घ्य चक्रवर्ती ने गोविन्द सागर में पारिस्थितिक स्थिति को संरक्षित करने तथा परियोजना के उदेश्यों व परिणामों को साझा किया।
कनिष्ठ तकनीकी अधिकारी अपूर्व थापा ने गोविन्द सागर की परिस्थितिक स्थिति व प्रबंधन की आवश्यकताओं पर विचार व्यक्त किये।चर्चा सत्रों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों तथा स्थानीय हितधारकों द्वारा परियोजना के तहत होने वाले लाभों चुनौतियों व खतरों के प्रति अपने अमूल्य सुझाव प्रकट किये। चर्चा  के तहत उभरे विचार बिन्दुओं में सम्बद्ध विभागों के साथ साथ बीबीएमबी के साथ निरन्तर एकीकृत संस्थागत रूपरेखा तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया गया ताकि अपशिष्ठ प्रबन्धन व्यवस्था में सुधार किया जा सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।