1 करोड़ 90 लाख रुपये से एक वर्ष में तैयार होगा ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण भवन : राजेंद्र गर्ग

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने घुमारवीं  में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण भवन, सह विश्राम गृह का किया शिलान्यास
 | 
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग

बिलासपुर । खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज घुमारवीं के टिकरी गांव में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण भवन  का शिलान्यास किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि  इस भवन का निर्माण 1 करोड़ 90 लाख रुपए की अनुमानित राशि से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3 मंजिला इस प्रशिक्षण केंद्र व विश्राम गृह भवन के धरातल तल पर प्रशिक्षण हाल तथा ऊपर की दो मंजिलों में ठहरने की व्यवस्था के लिए विश्राम गृह के 6 सेट का निर्माण किया जा रहा है।

सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत इस तरह के भवन के निर्माण का प्रावधान किया है तथा इस भवन का निर्माण कार्य एक वर्ष के अंदर पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र में 106 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाएं स्वीकृत की गई है, जिनमें से अधिकांश योजनाएं शीघ्र ही पूर्ण होने वाली है। उन्होंने कहा कि हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने के चुनौतीपूर्ण कार्यों के 95 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया जा चुका है तथा क्षेत्र में 12000 से अधिक नल लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समस्त प्रयोगशालाओं में आम जनता को न्यूनतम दरों पर पेयजल की जांच करवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

राजेंद्र  गर्ग ने कहा कि वह घुमारवीं विधान सभा क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है तथा डबल इंजन की सरकार के कारण करोड़ों रुपए की योजनाएं लाने में सफल हुए है। बिलासपुर में एम्स का निर्माण तथा बंदलाधार में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण किया गया है जिसका उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शीघ्र ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने साढे 4 वर्षों में कोरोना वायरस के बावजूद डट कर काम किया है तथा स्वास्थ्य विभाग मे सरकार ने अभूतपूर्व विकास कर दिखाया है। प्रदेश में नाहन, हमीरपुर, चंबा तथा नेरचौक में 4 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं।
आयुष्मान भारत योजना तथा हिम केयर योजना के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। घुमारवीं में अस्पताल में बिस्तरों की संख्या को 50 से बढ़ाकर 100 कर दिया गया है तथा 11 करोड़ की राशि से एक अन्य भवन तैयार किया जा रहा है। घुमारवीं अस्पताल मे डॉक्टरों के स्वीकृत पदों को 10 कर दिया गया है। लोगों की सुविधा के लिए घुमारवीं बाजार में ओवरहेड फुट ब्रिज का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया है।
उन्होंने कहा कि फॉरेस्ट से अनुमति मिलते ही घुमारवीं में औद्योगिक क्षेत्र का शिलान्यास कर दिया जाएगा। घुमारवीं में 26 करोड़ रुपए की लागत से मिनी सचिवालय का भूमि पूजन किया गया है जहां एक ही छत के नीचे लोगों को सभी सुविधाएं मिलेगी तथा इसके निर्माण के लिए विभाग को 9 करोड रुपए से अधिक का बजट उपलब्ध करवा दिया गया है। घुमारवीं के कलरी कॉलेज में 1 वर्ष में ही 5 विषयों की स्नातकोत्तर कक्षाएं आरंभ की गई है।
उन्होंने कहा कि पडयालग से लदरौर, घुमानी चौक से टक्करेडा, निहारी से कलर, डंगार से लदरौर, लदरौर से जाहू वाया हटवाड़ आदि क्षेत्र की विभिन्न सड़को का स्तरोनयन किया जा रहा है। डंगार में निजी क्षेत्र में चलाए जा रहे हैं संस्कृत कॉलेज को सरकार के अधीन कर 16 पदों को सृजित किया गया है। घंडालवीं में कॉलेज की मांग को पूरा किया गया है तथा कॉलेज के भवन के निर्माण के लिए 5 करोड रूपये की राशि स्वीकृत कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि वह काम में विश्वास रखते हैं और विकास की रफ्तार को बनाये रखते हुए आगे भी इसी तरह से घुमारवीं की जनता की सेवा के लिए लगातार प्रयास करते रहेंगे।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, मंडल महामंत्री राजेश ठाकुर, जिला प्रवक्ता भाजपा प्रेम सागर भारद्वाज, एससी मोर्चा अध्यक्ष डीआर सौखला, एसटी मोर्चा अध्यक्ष प्रतापराव, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला महामंत्री अमरनाथ धीमान, मंडल सैनिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कैप्टन सुरजीत, एसडीएम घुमारवी राजीव कुमार , जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद वर्मा, बीडीसी सदस्य घुमारवीं रामपाल राणा, नगर परिषद सदस्य मिल्खी राम, कुलदीप लखन पाल, संदीप शर्मा , भाजपा शहरी इकाई के करमचंद चंदेल, मंडल मीडिया प्रभारी महेंद्र पाल रतवाल, युवा मोर्चा के  पदाधिकारी सहित अनेक स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।