ऊना : प्रो. राम कुमार ने 61 परिवारों को दी 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि

हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत लघु सचिवालय हरोली में 61 पात्र लाभार्थी परिवारों हिमाचल को प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गई है।
 | 
प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार

ऊना ।  हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत लघु सचिवालय हरोली में 61 पात्र लाभार्थी परिवारों हिमाचल को प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि पिछले साढे़ 4 वर्षों में सीएम राहत कोष, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष से लगभग 22 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता राशि हरोली हल्के के लोगों को प्रदान की गई है।

प्रो. राम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष से किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा जैसे फसलों, दुधारू पशुओं के नुकसान व चिकित्सीय सहायता के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि गरीब व असहाय लोगों की मदद करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता रही है। प्रो. राम कुमार ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना और प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना जैसी कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं जिससे अनेकों लोग लाभान्वित हुए हैं।

उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के तहत प्रति व्यक्ति 5 लाख रूपये की चिकित्सीय सुविधा का प्रावधान है। इसके अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के एकल परिवार में रहने वाले गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त देखभाल के लिए मुख्यमंत्री सहारा योजना संचालित की गई है, जिसके तहत प्रतिमाह 3 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

.......प्रो. राम कुमार ने बताया कि देश में तीन बल्क ड्रग पार्क खोले जा रहे हैं, जिनमें से एक बल्क ड्रग पार्क हिमाचल प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों से हरोली विधानसभा क्षेत्र के पोलियां में खोला जाएगा। इसके बनने से दवाईयों के क्षेत्र में उपयोग में लाए जाने वाले कच्चे माल की निर्भरता दूसरे देशों से खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हरोली में बल्क ड्रग पार्क कुल 1405 एकड़ भूमि पर निर्मित किया जाएगा जिसमें लगभग 10 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश आएगा और इससे 20 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

इसके अतिरिक्त प्रो. राम कुमार ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिला में लंपी स्किन संक्रमण पशुओं में काफी तेज़ी से फैल रहा है। यह संक्रमण ज्यादातर गायों में पाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके बचाव के लिए पशुओं में स्वच्छ वातावरण बनाएं और संक्रमित पशुओं को अन्य पशुओं से अलग रखें ताकि यह वायरस दूसरे पशुओं को संक्रमित न कर पाए।
इस अवसर पर पंचायत समिति हरोली की अध्यक्ष रजनी देवी, मंडलाध्यक्ष हरोली गुलविंद्र सिंह गोल्डी, प्रधान पोलियां कैप्टन राकेश, महिला मोर्चा अध्यक्ष संयोगिता देवी, जिप सदस्य कमल सैणी, कुलविंदर बेद, सतीश ठाकुर, रोजी देवी, पुष्पा देवी, राजीव कुमार, अनुप शर्मा, राकेश राणा, बक्शो देवी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।