दियोटसिद्ध मंदिर में बुरी तरह उड़ीं ट्रैफिक सिस्टम की धज्जियां

बैरियर नंबर- दो से होते हुए मंदिर मार्ग से बेधडक़ गुजरती रही गाडिय़ां, उपायुक्त की अधिसूचना को ठेंगा
 | 
बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध

हमीरपुर ।  उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा जी की पवित्र गुफा में शीश नवाया व बाबाजी का आर्शिवाद लिया। दियोटसिद्ध में रविवार को दियोटसिद्ध में हिमाचल के अलावा पंजाब, दिल्ली व अन्य राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने बाबा की गुफा में बड़ी नम्रता पूर्वक शीश नवाया तथा सुख समृद्धि की कामना की। दियोटसिद्ध में गाडिय़ां बैरियर नंबर दो से होते हुए मंदिर मार्ग से बेधडक़ गुजरती रही। दियोटसिद्ध मंदिर की व्यवस्थाएं आखिर कब सुधरेंगी।


बताते चलें कि वर्ष 2016 में डीसी हमीरपुर द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर शनिवार व रविवार को किसी भी प्रकार की गाड़ी बैरियर नंबर एक एवं बैरियर नंबर दो से होते हुए मंदिर मार्ग को नहीं जाएंगी। अपंग एवं बूढ़े श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा निशुल्क गाड़ी लगाई जाएगी। इसके अलावा कोई भी गाड़ी मंदिर मार्ग को नहीं जाएगी। लेकिन रविवार को इन सभी आदेशों की सरेआम अवहेलना हुई और बेरोकटोक टैक्सी चालक इन आदेशों की अवहेलना करते रहे हैं। बैरियरों में ड्यूटी पर लगे जवानों द्वारा भी इन गाडिय़ों को नहीं रोका गया, जिस कारण काफी देर तक जाम की स्थिति भी बहुत जगह बनती रही।

दियोटसिद्ध मंदिर में लोअर बाजार से श्रद्धाल पौडिय़ों के रास्ते बाबाजी के दरवार के लिए जाते हैं। वह लाइनों में ही नीचे से लगे रहते हैं और जो श्रद्धालु टैक्सियों में ऊपर पहुंचते हैं। वह किसी न किसी रास्ते से जल्दी से जल्दी दर्शन करके वहां से चले जाते हैं और लाइनों में लगे श्रद्धालु लाइनों में ही रह जाते हैं। यही स्थिति रविवार के दिन देखने को मिली। लोअर बाजार से श्रद्धालुओं को चार से पांच घंटे लाइनों में लगने के पश्चात बाबाजी के दर्शन हुए।

आखिर दियोटसिद्ध मंदिर में ऐसी व्यवस्था कब सुधारी जाएगी। हालांकि मंदिर प्रशासन द्वारा निशुल्क गाड़ी भी लगाई गई है। अगर यह गाड़ी निशुल्क लगाई गई है फिर टैक्सी व अन्य गाडिय़ों को भेजने का क्या फायदा है। जिन लोगों की गाडिय़ों को रोका जा रहा है उन्होंने कहा कि अगर टैक्सी या अन्य गाडिय़ां भी जा सकती हैं, तो उनकी गाडिय़ों को क्यों रोका जा रहा है। इस रवैये के चलते श्रद्धालु काफी परेशान दिखे।


वहीं बाजार कमेटी के प्रधान संजय कुमार ने भी मंदिर प्रशासन से अपील की है कि डीसी हमीरपुर द्वारा जारी आदेशों को सख्ती से लागू करवाया जाए। अगर व्यवस्था नहीं सुधरी, तो भक्तों को दिक्कतें होती रहेंगी। संजय कुमार ने कहा कि दियोटसिद्ध मंदिर में अव्यवस्था को लेकर सभी चिंतित हैं।


उधर कार्यकारी मंदिर अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने बाबाजी की पवित्र गुफा में माथा टेका है। उन्होंने कहा कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को न्यास प्रशासन द्वारा हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अप्पर बाजार में शनिवार व रविवार को गाडिय़ां ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।