दियोटसिद्ध मंदिर में सुरक्षा के किए पुख्ता प्रबंध

मंदिर की सुरक्षा के लिए स्थायी तौर पर 16 पूर्व सैनिकों की तैनाती  
 | 
मंदिर की सुरक्षा

हमीरपुर ।  उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कर दिए गए हैं। खालिस्तान आंदोलनकारियों को लेकर भी पुलिस और गुप्तचर विभाग मुस्तैद है। दियोटसिद्ध मंदिर की सुरक्षा के लिए अब स्थायी तौर पर 16 पूर्व सैनिकों की नियुक्तियां की गई हैं। यह नियुक्तियां हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक निगम हमीरपुर के माध्यम से की गई हैं। इसके अलावा यहां पुलिस विभाग के 28 और होमगार्ड के 60 जवानों की भी तैनाती की गई है। शनिवार और रविवार को छोडक़र अन्य दिनों में दियोटसिद्ध मंदिर 16 घंटे खुला रहता है। मंदिर में सुरक्षा संभालने वाले कर्मचारी दो शिफ्टों में ड्यूटी देते हैं।

 

 

 

 

 


बताते चलें कि बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में शनिवार और रविवार को काफी भीड़ उमड़ती है। उस दौरान इन कर्मचारियों से तीन शिफ्ट में ड्यूटी ली जाती है। मंदिर में माथा टेकने आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिहाज से मेटल डिटेक्टर मशीनों से जांच भी की जाती है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से शनिवार व रविवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां माथा टेकने पहुंचते हैं। आम दिनों में कम संख्या में श्रद्धालु रोजाना मंदिर में माथा टेकते हैं।

 

 

 

गौर रहे कि बाबा बालक नाथ मंदिर में हर साल 14 मार्च से 13 अप्रैल तक चैत्र मास मेला चलता है और इस महीने में तीन सौ के करीब पुलिस व होमगार्ड के जवान सुरक्षा में तैनात रहते हैं। अब पूर्व सैनिकों को भी सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है।


उधर मंदिर अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस, होमगार्ड और पूर्व सैनिकों की तैनाती मंदिर में की गई है। रिजर्व के तौर पर लगभग 25 पुलिस जवान दियोटसिद्ध मंदिर में उपलब्ध हैं।


 उधर बड़सर थाना प्रभारी मस्तराम नायक ने बताया कि दियोटसिद्ध मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जवान तैनात हैं। पुलिस और होमगार्ड के जवानों को संदिग्धों पर पैनी नजर रखने के निर्देश हैं।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।