ऊना में स्वास्थ्य सुविधाओं में हुआ अभूतपूर्व सुधार, भविष्य की योजना भी तैयार : डॉ. सुखदीप सिद्धू

ऊना में पिछले साढ़े वर्ष के कार्यकाल में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व सुधार आया है। 28.20 करोड़ रुपए की लागत से मदर एंड चाइल्ड अस्पताल (एमसीएच) का भवन तैयार है, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जल्द ही करने वाले हैं।
 | 
मदर एंड चाइल्ड अस्पताल (एमसीएच) का भवन

ऊना ।  ऊना में पिछले साढ़े वर्ष के कार्यकाल में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व सुधार आया है। 28.20 करोड़ रुपए की लागत से मदर एंड चाइल्ड अस्पताल (एमसीएच) का भवन तैयार है, जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जल्द ही करने वाले हैं। एमसीएच के तैयार होने से गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी। 

जिला स्वास्थ्य अधिकारी ऊना डॉ. सुखदीप सिद्धू ने बताया कि मदर एडं चाइल्ड अस्पताल में दो ऑपरेशन थियेटर, दो वार्ड, दो हाई डिपेंडेंसी यूनिट तथा एसएनसीयू की सुविधा प्राप्त होगी। बच्चों व गर्भवती महिलाओं की ओपीडी भी इस नए अस्पताल में शिफ्ट की जाएगी और उनके लिए यहां पर आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि एमसीएच में आधुनिक मशीनें भी लगाए जाने का प्रस्ताव है, जिनमें लैपरोस्कोप, वार्मर, फोटोथैरेपी मशीन, लेबर रूम जैसी सुविधाएं भी होंगी। इसके अलावा बच्चों का टीकाकरण भी यहीं से किया जाएगा। मां और बच्चे के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं एक ही छत्त के नीचे मिलेंगी। 
आने वाले दिनों में क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए प्रयास भी जारी हैं। यहां पर 9.07 करोड़ रुपए की लागत से नया ओपीडी ब्लॉक बनाया जाना प्रस्तावित है, जिसके लिए धनराशि सरकार से स्वीकृत हो चुकी है। इसके अतिरिक्त 8.61 करोड़ रुपए की लागत से ट्रॉमा सेंटर भी यहां पर बनाया जाना प्रस्तावित है, जिसमें दुर्घटना के दौरान घायल होने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी। इसके अतिरिक्त सीसीयू के निर्माण के लिए भी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है तथा इसके लिए अमेरिकी सरकार फंड का प्रावधान करेगी। सीसीयू के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। सीसीयू में ऐसे मरीजों को रखा जाएगा, जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं और उन्हें बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता है। 
छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा  जिला ऊना के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें, इस दिशा में काफी प्रयास किए गए हैं। जहां मदर एंड चाइल्ड अस्पताल बनकर लगभग तैयार है, वहीं भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए भी योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसके अतिरिक्त वर्तमान सरकार ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना की क्षमता 200 बैड से बढ़ाकर 300 बैड कर दी है।
इसके साथ ही 15 डॉक्टर तथा 76 पैरा मेडिकल स्टाफ के पद भी सृजित किए हैं। यही नहीं ऊना में 450 करोड़ रुपए से पीजीआई का अस्पताल भी बनाया जा रहा है। निश्चित रूप से आने वाले दिनों में जिला ऊना आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बनकर उभरेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।