70 करोड़ से संवरेगा विश्व प्रसिद्ध दियोटसिद्ध मंदिर, एलईडी स्क्रीनों पर दिखेगा बाबा बालक नाथ के जीवन का वर्णन

हमीरपुर में पर्यटन को लगेंगे पंख, 26 करोड़ से नादौन में बनेगा  रिवर राफ्टिंग सेंटर,  सुजानपुर में उड़ेंगे मानव परिंदे ,केंद्रीय मंत्रालय से टिहरा में पैराग्लाईडिंग साईट को मंजूरी ।
 | 
विश्व प्रसिद्ध दियोटसिद्ध मंदिर

हमीरपुर ।   हिमाचल प्रदेश में जिला हमीरपुर को अब पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जायेगा। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार पर्यटन के दृष्टिगत जिला हमीरपुर के अंतर्गत 3 प्रमुख स्थलों के सौंदर्यीकरण एवं विस्तारीकरण पर लगभग 1 अरब की राशि खर्च की जा रही है। जिला में प्रस्तावित योजना के अनुसार विश्व प्रसिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध के सौंदर्यीकरण पर लगभग 70 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है।

मंदिर की विस्तारीकरण योजना के अनुसार प्रमुख दार्शनिक स्थलों पर बड़ी हाईटेक एलईडी स्क्रीनें स्थापित की जाएंगी। जहां बाबा बालक नाथ के जीवन से जुडी कथाएं और अन्य जानकारियां प्रसारित की जाएंगी । इसके अतिरिक्त यहां पार्किंग, साउंड सिस्टम, रास्तों का निर्माण, लिफ्ट और दार्शनिक प्लेटफॉर्म भी बनाये जाएंगे। प्रशासन की मानें तो इस योजना के तहत न केवल दियोटसिद्ध मंदिर श्रद्धालुओं के लिए सुविधा संपन्न बनेगा, अपितु अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर जिला हमीरपुर को एक नई पहचान देगा।

..


नादौन में रिवर राफ्टिंग सेंटर जल्द बनकर होगा तैयार   

नादौन क्षेत्र में करीब 26 करोड़ की लागत से जिला में प्रथम रिवर राफ्टिंग सेंटर भी शीघ्र ही बनकर तैयार होगा। जिला पर्यटन विभाग की योजना के अनुसार यहां व्यास नदी के किनारे पत्तन में रिवर राफटिंग साईट, ऑफिस, होटल, हॉस्टल व दर्शकों के लिये गैलरी भी बनकर तैयार होगी। जहां से दर्शक राफ्टिंग का मजा भी ले सकेंगे। इस कड़ी से प्रथम चरण में  रोजगार के दृष्टिगत 150 युवाओं को रिवर राफ्टिंग की ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है जो सराहनीय कदम है।

वहीं  प्रस्तावित प्रोजेक्ट के अनुसार पर्यटन को बढ़ाबा देने में दृष्टिगत जिला हमीरपुर के उपमंडल सुजानपुर में पैराग्लाइडिंग साईट को भी प्रदेश सरकार एवं केंद्रीय नागरिक उडय़न विभाग की ओर से भी हरी झंडी मिल चुकी है। योजना के अनुसार क्षेत्र के टिहरा में पायलट साईट विकसित की जा रही है। यहां लोग पैराग्लाइडिंग भी सीख सकेंगे।


उधर जिला पर्यटन अधिकारी रवि धीमान ने बताया कि जारी वित्त वर्ष में जिला में पर्यटन को बढ़ाबा देने के लिए करीब 100 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि सुजानपुर में पैराग्लाइडिंग साईट एवं गसोता महादेव मंदिर के सौंदर्यीकरण पर भी लगभग 90 लाख खर्च किए जा रहे हैं ।


सभी प्रपोजल को सरकार से मिली हरी झंडी, शीघ्र होगा काम शुरू : डीसी देवश्वेता बनिक 

उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता  बनिक ने कहा कि पर्यटन के दृष्टिगत जिला हमीरपुर में एक बड़े प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिली है। उन्होंने कहा कि एशियन डेवलपमेंट बैंक के प्रस्तावित प्रोजेक्ट के अनुसार विश्व प्रसिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध न्यास में सौंदर्यीकरण के तहत करीब 70 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी।

उन्होंने कहा कि नादौन में पर्यटन को बढ़ावा देंने दृष्टिगत 26 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार तमाम औपचारिकताएं आखिरी पड़ाव पर हैं। उन्होंने कहा कि इन सारी व्यबस्थाओं पर शीघ्र ही काम शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि साबित होगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।