ई-केवाईसी प्रमाणीकरण के कार्य को 15 अगस्त तक किया जाएगा पूरा : डीसी

राशन कार्ड धारक पीओएस मशीन के द्वारा अपना ई-केवाईसी प्रमाणीकरण करवाएं
 | 
उपायुक्त हमीरपुर  देबश्वेता बनिक

हमीरपुर  । उपायुक्त हमीरपुर  देबश्वेता बनिक ने बताया गया कि भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा प्रदेश भर में राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी प्रमाणीकरण करने का अभियान आरम्भ किया गया है। जिला हमीरपुर में वर्तमान में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत जारी विभिन्न श्रेणियों की कुल राशनकार्ड जनसंख्या 554444 है, जिनमें से अब तक 55 प्रतिशत  राशनकार्ड जनसंख्या का ई-केवाईसी प्रमाणीकरण किया जा चुका है।



       उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार राशनकार्ड ई-केवाईसी प्रमाणीकरण के कार्य को 15 अगस्त 2022 तक हर हाल में पूर्ण किया जाना है। उन्होंने  स्पष्ट किया कि उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी करने के लिए उचित मूल्य की दुकान पर आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। उपभोक्ता स्वेच्छा से अपने इस सामाजिक दायित्व हेतु अपनी उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध पीओएस मशीन के द्वारा अपना ई-केवाईसी प्रमाणीकरण करवाएं।


 

यदि कोई उपभोक्ता पढ़ाई, रोजग़ार व अन्य किन्हीं कारणों से हमीरपुर जिला से बाहर हिमाचल प्रदेश में ही रह रहे हैं, तो वे वहां पर अपने समीपस्थ उचित मूल्य की दुकान पर भी अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं।   उपभोक्ताओं की राशन पात्रता पर ई-केवाईसी प्रमाणीकरण न करवाने के कारण फिलहाल कोई प्रभाव नहीं पड़़ेगा।  उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा उचितमूल्य की दुकान के विक्रेताओं को प्रत्येक राशनकार्ड सदस्य का ई-केवाईसी करने के लिए चार रूपये प्रोत्साहन के रूप में दिए जाएंगे।

उन्होंने जिला के उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं को निर्देश दिए कि वे लोगों के घर द्वार पर तथा स्थानीय सार्वजनिक स्थानों जैसे कि पंचायत घरों, महिला मण्डल एवं स्कूलों के प्रांगणों में स्थानीय पंचायत एवं शहरी निकायों के जनप्रतिनिधियों के सहयोग से ई-केवाईसी कार्य को करें, ताकि जिला में निर्धारित समयावधि तक इस कार्य को पूर्ण किया जा सके।  उन्होंने  स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी इस अभियान में लोगों को जागरूक व प्रेरित करने हेतु आग्रह किया। उन्होंने  कहा कि यदि उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओ को इस बार कठिनाई व समस्या आती है तो वे विभाग व प्रशासन के ध्यान में लाएं।


       उन्होंने बताया कि इस सम्बध में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए ब्लॉक स्तर पर निरीक्षक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नादौन में नीना कुमारी 8894761768, हमीरपुर रणजीत सिंह 7018930968, बमसन अनीश ठाकुर 7018028626,भोरन्ज प्रकाश चन्द, 7018719725, सुजानपुर संदीप सकलानी 7018909619, और बड़़सर में गौरव शर्मा 8219576366 के नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।