ईवीएम और वीवीपैट प्रदर्शन, सह जागरूकता अभियान के लिये किया टीमों का गठन

आदेशानुसार आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजऱ मतदाताओं को वोटिंग मशीनों (ईवीएम)  व वीवीपैट की पूर्ण जानकारी दी जाएगी, इसके लिये निर्वाचन विभाग द्वारा 17 सितम्बर  से ईवीएम और वीवीपैट प्रदर्शन सह जागरूकता अभियान चलाया जाएगा ।  ताकि मतदाताओं को वोटिंग मशीनों ईवीएम व वीवीपैट के प्रयोग करने की प्रक्रिया वारे पूरी तरह से जानकारी हासिल हो सके।
 | 
..

हमीरपुर ।  रिटर्निंग अधिकारी  के निर्देशानुसार 38 - हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ जिला हमीरपुर के विभिन्न सरकारी विभागों/संगठनों के निर्वाचकों, आम जनता और अधिकारियों के लिए ईवीएम और वीवीपैट प्रदर्शन-सह-जागरूकता अभियान के लिये उल्लिखित अधिकारी जिनमें कनिष्ठ अभियंता प्रशांत कुमार , सुदर्शन कुमार , प्रणव कुमार , संजय कुमार धीमान  ईवीएम और वीवीपैट को स्ट्रांग रूम से प्रदर्शन केंद्र तक सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए पहचाने गए चिन्हित इंजीनियरों की सहायता करेंगे।


          उनके आदेशानुसार आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजऱ मतदाताओं को वोटिंग मशीनों (ईवीएम)  व वीवीपैट की पूर्ण जानकारी दी जाएगी, इसके लिये निर्वाचन विभाग द्वारा 17 सितम्बर  से ईवीएम और वीवीपैट प्रदर्शन सह जागरूकता अभियान चलाया जाएगा ।  ताकि मतदाताओं को वोटिंग मशीनों ईवीएम व वीवीपैट के प्रयोग करने की प्रक्रिया वारे पूरी तरह से जानकारी हासिल हो सके। उन्होंने कहा कि  38-हमीरपुर  निर्वाचन क्षेत्र के लिये वोटिंग मशीनों व वीवीपैट हेतू जागरूक करने वाली टीमों का गठन किया गया है जिसमें आईडेंटिफाईड ईंजीनियर वोटिंग मशीनों (ईवीएम) व वीवीपैट के प्रयोग हेतु विभिन्न मतदान केंद्रो में जानकारी देंगे । ताकि मतदाता  वोटिंग मशीनों हेतु चल रहें इस कार्यक्रम में ईवीएम की कार्यप्रणाली की जानकारी हासिल कर सके, आगामी चुनावों में मतदाता निसंकोच अपने मत का प्रयोग कर सके तथा मतदाताओं की  अधिक से अधिक अपने मत का प्रयोग कर  सके।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि  प्रत्येक टीम के साथ तैनात अन्य अधिकारी ईवीएम/वीवीपीएटी के सुरक्षित परिवहन के लिए उनकी सहायता करेंगे, वे विशेष स्थान पर प्रदर्शन सह जागरूकता कार्यक्रम के दिन से पहले संबंधित मतदान केंद्र के बूथ स्तर के अधिकारी से संपर्क करेंगे। जागरूकता अभियान के लिए ईवीएम/वीवीपीएटी नोडल अधिकारी अत्तर सिंह, नायब- तहसीलदार हमीरपुर दैनिक आधार पर जिला कोषालय कार्यालय हमीरपुर के परिसर में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को  जारी व प्राप्त करेंगे ।

 उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान, इंजीनियर इस संबंध में भारत के चुनाव आयोग  के दिए  निर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि  खुले क्षेत्र में प्रदर्शन और जागरूकता  सम्बंधी जानकारी नहीं दी जाएगी क्योंकि वीवीपैट को सीधी धूप से बचाना होता है। प्रदर्शन/जागरूकता के दौरान बैलेट यूनिट और वीवीपीएटी को एक साथ रखा जाएगा ताकि मतदाता उसे देख सकें ।


              उन्होंने कहा कि  दैनिक आधार पर सभी प्रतिभागियों के वोट और हस्ताक्षर रिकॉर्ड करने के लिए एक रजिस्टर लगाया जाना आवश्यक है व  प्रदर्शन के अंत में, कंट्रोल यूनिट के इलेक्ट्रॉनिक परिणाम को साफ़ कर दिया जाएगा और वीवीपैट पर्चियों को वीवीपैट ड्रॉप बॉक्स से हटा दिया जाएगा। ऐसे सभी वीवीपीएटी पर्चियों को उचित लेखा के साथ सुरक्षित अभिरक्षा में रखा जाएगा  और नोडल अधिकारी ईआर जगदीप सिंह ठाकुर  योजना अधिकारी, एच.पी. नगर एवं अनट्री योजना के पास अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में जमा करना होगा। अभियान में  ईवीएम/वीवीपीएटी की आवाजाही उचित सुरक्षा व्यवस्था के साथ की जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।