बल्ह बिहाल पंचायत को मिले स्वच्छता पुरस्कार पर सामाजिक सुधार सभा ने उठाए सवाल

पंचायत को एक लाख रुपए इनाम की राशि जारी होने के बाद  सामाजिक सुधार सभा बल्ह बिहाल के सदस्यों ने पंचायत को साफ सुथरा घोषित करने पर सवालिया निशान लगाए हैं।
 | 
....

हमीरपुर  ।  उपमंडल बड़सर के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बल्ह बिहाल को स्वच्छ पंचायत का दर्जा दिया गया है। पंचायत को एक लाख रुपए इनाम की राशि जारी होने के बाद  सामाजिक सुधार सभा बल्ह बिहाल के सदस्यों ने पंचायत को साफ सुथरा घोषित करने पर सवालिया निशान लगाए हैं। 

सुधार सभा की ओर से विकास खंड अधिकारी को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि हमें इस बात की खुशी तो है कि हमारी पंचायत को स्वच्छता पुरस्कार मिला है। लेकिन ये पुरस्कार किस बिनाह पर दिया गया है ये समझ में नहीं आ रहा है।

पंचायत के ज्यादातर बार्डों में कूड़ेदान नहीं हैं, जबकि कई जगह गंदा पानी रास्तों के ऊपर से बहता साफ दिखाई दे रहा है। गांव के लोग कूड़ेदान न होने की वजह से खड्ड  नालों व रास्तों  के किनारे अपना कूड़ा फेंकेने को मजबूर हैं। गांव में पचास प्रतिशत सीवरेज सिस्टम ही सही ढंग से काम कर पा रहा है, जबकि बाकी का गंदा पानी खड्ड व नालों में जा रहा है।

...

सुधार सभा के सदस्यों ने कहा कि मार्च में अवार्ड मिलने के बाद हमने मई माह में ब्लाक कोआरडीनेटर के पास फोटो सहित इस मुद्दे को रखा था, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हो सका है। इसके बाद विकास खंड अधिकारी को भी पत्र लिखा गया, लेकिन अभी तक निराशा ही हाथ लगी है। हैरानी की बात यह है कि कई बार रिमाइंडर देने के बाद भी अधिकारियों द्वारा टालमटोल की नीति अपनाई जा रही है।


वहीं  सामाजिक सुधार सभा के सदस्य विजय शर्मा व महिंद्र सिंह पटयाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारी पंचायत पूरे ब्लाक व प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल करें। लेकिन काम ऐसा होना चाहिए जिससे आने वाली पीढ़ी भी सीख ले सके। हमने संबंधित अधिकारियों से कुछ सवाल किए हैं, लेकिन अभी तक जवाब नहीं मिल पाया है।


 उधर विकास खंड अधिकारी सुदर्शन सिंह ने कहा कि इस संदर्भ में हमारे पास शिकायत आई है। जल्द ही पंचायत का दौरा किया जाएगा व जो भी उचित कार्यवाही होगी वह की जाएगी।

 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।