शिमला : एचपीआरआईडीसी बनाएगा शिमला शहर के तीन फ्लाईओवर, जाम से मिलेगी राहत

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बनने वाले इन फ्लाईओवर के निर्माण का जिम्मा अभी लोक निर्माण विभाग को सौंपा था। लेकिन महीनों बाद भी इनका काम शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में सरकार ने शहर के सबसे अहम प्रोजेक्टों में हो रही देरी को देखते हुए अब विभाग से इनका काम वापस ले लिया है।
 | 
शिमला में  बनेगा प्लाईओवर

शिमला । हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में यातायात जाम खत्म करने के लिए प्रस्तावित तीन फ्लाईओवर अब एचपी रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एचपीआरआईडीसी) बनाएगा।  स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बनने वाले इन फ्लाईओवर के निर्माण का जिम्मा अभी लोक निर्माण विभाग को सौंपा था। लेकिन महीनों बाद भी इनका काम शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में सरकार ने शहर के सबसे अहम प्रोजेक्टों में हो रही देरी को देखते हुए अब विभाग से इनका काम वापस ले लिया है। 

सरकार के निर्देश पर स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने इनका जिम्मा एचपीआरआईडीसी को दे दिया है। बाकायदा लिखित जानकारी दोनों विभागों को दी है। एचपीआरआईडीसी शहर के सबसे अहम प्रोजेक्ट ढली डबललेन टनल के निर्माण का जिम्मा भी संभाल रहा है। अब तीनों फ्लाईओवर के डिजाइन के साथ टेंडर प्रक्रिया पूरी करने और निर्माण का काम भी कार्पोरेशन ही देखेगा।

कार्पोरेशन ने तीनों फ्लाईओवर के डिजाइन का काम एक कंपनी को दे दिया है। जल्द ही इसके डिजाइन तैयार करने का दावा है।  यह फ्लाईओवर विधानसभा, टुटीकंडी क्रॉसिंग और बालूगंज क्रॉसिंग पर प्रस्तावित हैं। लोक निर्माण विभाग ने भी पहले इनके डिजाइन तैयार किए थे, लेकिन उन्हें मंजूरी नहीं मिली। करीब आठ महीने से इनके डिजायन नहीं बन पाए जिसके बाद विभाग से यह काम वापस लिया है।



शहरवासियों को मिलनी है जाम से राहत


तीनों फ्लाईओवर के निर्माण पर 20 करोड़ से अधिक बजट खर्च होना है। यह पैसा स्मार्ट सिटी मिशन से खर्च होगा। इन तीनों में विधानसभा के पास बनने वाला फ्लाईओवर सबसे बड़ा होगा। यह 220 मीटर लंबा बनेगा। विक्ट्री टनल के पास से विधानसभा के पास अनाडेल सड़क से जुड़ेगा। बाकी दो फ्लाईओवर छोटे हैं। यह टुटीकंडी और बालूगंज क्रॉसिंग पर बनने हैं। यह करीब 100 मीटर लंबे होंगे। अभी दोनों जगह क्रॉसिंग पर सुबह शाम जाम लगता है। अब फ्लाईओवर बनने से वाहन क्रॉस नहीं करेंगे जिससे जाम से राहत मिलेगी।


अब दूसरा विभाग बनाएगा फ्लाईओवर


उधर,  शिमला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट  महाप्रबंधक  अजित भारद्वाज  ने कहा  कि  लोक निर्माण विभाग के पास पहले ही स्मार्ट सिटी के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं। ऐसे में अब फ्लाईओवर बनाने का जिम्मा एचपीआरआईडीसी को दिया है।



उधर,  एचपीआरआईडीसी मुख्य अभियंता पवन शर्मा  ने कहा कि   शहर में तीन फ्लाईओवर के निर्माण का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इनके डिजाइन फाइनल किए जा रहे हैं। जल्द ही सारी औपचारिकताएं पूरी कर दी जाएंगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।