Drug Alert: हिमाचल में बनी बीपी, सांस, दर्द और किडनी रोग की 14 दवाएं खाने योग्य नहीं

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने ड्रग अलर्ट जारी किया है। देशभर में 48 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। इनमें हिमाचल प्रदेश में बनी 14 दवाएं भी शामिल हैं।
 | 
हिमाचल में 25 कंपनियों के दवा सैंपल फेल, शिमला के अस्पतालों में सबसे ज्यादा मौतें

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने ड्रग अलर्ट जारी किया है। देशभर में 48 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। इनमें हिमाचल प्रदेश में बनी 14 दवाएं भी शामिल हैं। इतनी अधिक संख्या में दवाओं के सैंपल फेल होने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। CDSCO ने देशभर में 1454 दवाओं के सैंपल लिए थे जिसमें से 1406 दवाएं गुणवत्ता के मानकों पर खरी उतरी हैं। हिमाचल प्रदेश के बद्दी, बरोटीवाला और नालागढ़ की 9, कालाअंब की 2, पांवटा साहिब, सोलन और संसारपुर टैरेस में बनी की एक दवा के सैंपल फेल हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल कांग्रेस में बड़ा बदलाव, पूर्व CM वीरभद्र की पत्नी प्रतिभा सिंह को बनाया प्रदेश अध्यक्ष

हिमाचल में बनी जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उनमें बीपी, सांस, एंटीबायोटिक, कैल्शियम, उल्टी, दर्द और किडनी इत्यादि रोगों की दवाएं शामिल हैं। राज्य ड्रग विभाग ने इसका कड़ा संज्ञान लिया है। इसके साथ ही जिन उद्योगों में बनी दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उन्हें राज्य ड्रग्स विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि एक उद्योग में बनी 2 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसके साथ ही इन दवाओं के उन बैचों को बाजार से वापस लेने के भी निर्देश दिए गए हैं, जिस बैच की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः-Ropeways In Chamba: भरमौर और पांगी में दो रोपवे, केंद्र से मिले 1738 करोड़ रुपये


 
CDSCO के अनुसार सीएमजी बायोटैक संसारपुर टैरस की गैटोलाइन 100 का बैच नम्बर सीसी 200140, मैसर्ज ऐश्वर्या हैल्थकेयर थाना बद्दी की बनासे 0.5 का बैच नम्बर आरएस1195, मैसर्ज थियोन फार्मास्यूटिकल सैनीमाजरा नालागढ़ की ट्राइपसिन, ब्रोमलेन एंड रुटो साइड थ्रीहाइड्रेट का बैच नम्बर जीटी 201572, मैसर्ज थियोन फार्मास्यूटिकल सैनीमाजरा नालागढ़ की टेलिवन-40 का बैच नम्बर टीएचजी 210385, मैसर्ज डल्लास ड्रग्स प्राइवेट लिमिटेड बद्दी सोलन की टेलमिसार्टन 40 एमजी एंड हाइड्रोक्लोथियाजाइड का बैच नम्बर 20 डीडीटी -035 के सैंपल फेल हुए हैं। 

यह भी पढ़ेंः-Ropeways In Himachal: हिमाचल में बनेंगे सात और रोपवे, निर्माण के लिए 3,232 करोड़ स्वीकृत

मैसर्ज एडविन फार्मा रामपुर कालाअंब जिला सिरमौर की ई सोलप्राजोल विद डेमप्रिडोम का बैच नम्बर एपीटी -10-1524, विद्याशा फार्मास्यूटिकल 28 कलाअंब जिला सिरमौर की इसोट्रेटिनोइन कैप्सूल का बैच नम्बर वीपीएस-21407 डी, मैसर्ज मेक्लोडस फार्मास्यूटिकल गांव थेड़ा बद्दी की कैलसिट्रिओल एंड कैल्शियम कैप्सूल का बैच नम्बर एसीबी2008ए, मैसर्ज कोसमास फार्मास्यूटिकल बुरांवाला बद्दी ओल्मेसार्टन, मैडोक्सोमिल एंड एमलोडीपाइन का बैच नम्बर सीटी 11211 के सैंपल भी गुणवत्ता पर खरे नहीं उतर पाए हैं।

यह भी पढ़ेंः-कांग्रेस नेता सुधीर शर्मा भाजपा में जाने को तैयार, पढ़िए ये रिपोर्ट


मैसर्ज स्मायन हैल्थकेयर बद्दी लिग्रोकेन हाइड्रोक्लोराइड जेल बैच नम्बर ई1सी060, मैसेजद्र्य लेबोरेट फार्मास्यूटिकल पांवटा साहिब की पैरासिटामोल का बैच नम्बर एलपीएसटी-004, मैसर्ज मैक्सरिलीफ हैल्थ केयर आंजी सोलन की स्नेजी 500 बैच नम्बर टीपी-0121843 व मार्टिन एं ब्राऊन बायो साइंस की मैट्रोनिडाजोल का बैच नम्बर एमटी-20 ई 12 का सैंपल फेल हुआ है। इन सभी कंपनियों के संबंधित बैच की दवाएं बाजार से वापस उठाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।