PNG : हिमाचल के ऊना में 700 घरों तक पहुंची पाइप से सस्ती पीएनजी

अब तक 700 परिवार इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। अजौली गांव में 27 नवंबर 2020 को पहला पीएनजी कनेक्शन प्रदान किया गया। अब अजौली के साथ रक्कड़ कॉलोनी, दुर्गा कॉलोनी, माउंट कार्मल स्कूल के पास का क्षेत्र और शिवा कॉलोनी (जलग्रां) के घरों को यह सुविधा मिल रही है।
 | 
नेचुरल गैस

ऊना ।  हिमाचल प्रदेश के ऊना में लोगों को सस्ती पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की सुविधा मिलना आरंभ हो गई है। अब तक 700 परिवार इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। अजौली गांव में 27 नवंबर 2020 को पहला पीएनजी कनेक्शन प्रदान किया गया। अब अजौली के साथ रक्कड़ कॉलोनी, दुर्गा कॉलोनी, माउंट कार्मल स्कूल के पास का क्षेत्र और शिवा कॉलोनी (जलग्रां) के घरों को यह सुविधा मिल रही है। अब तक कुल 2,700 घरों को कनेक्शन दे दिए गए हैं। इनमें से 700 घरों को पाइप से गैस मिल रही है। बाकी बचे कनेक्शनों को भी मेन पाइप लाइन से जोड़कर जल्द चालू करने का प्रयास किया जा रहा है।



पीएनजी पहुंचाने का कार्य सरकारी उपक्रम की कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीएसएल) के माध्यम से किया जा रहा है। 250 करोड़ रुपये की इस परियोजना में ऊना के साथ हमीरपुर और बिलासपुर जिला के निवासियों को भी पीएनजी से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कंपनी ने अब तक 110 किमी पाइपलाइन बिछा दी है। रक्कड़ कॉलोनी निवासी नरेंद्र शर्मा, रुचि खन्ना और सतीश खन्ना ने बताया कि कनेक्शन लेने के बाद सिलिंडर बदलने के झंझट से छुटकारा मिला है। 



छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि भड़ोलियां कलां में रेलवे क्रॉसिंग के पास से लेकर डीसी ऑफिस तक एनएच के किनारे तीन किमी तक पाइपलाइन बिछाने का कार्य जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके बाद ऊना शहरी क्षेत्र में भी यह सुविधा लोगों को मिलना शुरू हो जाएगी और अधिक घर इस सुविधा के दायरे में आएंगे। कंपनी के मैनेजर अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि पीएनजी गैस कनेक्शन सुविधा का लाभ लेने के बीपीसीएल कंपनी के रक्कड़ कॉलोनी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। कनेक्शन प्रदान करने के लिए कंपनी 6000 रुपये लेती है। 



एलपीजी सिलिंडर के मुकाबले सस्ती है पीएनजी गैस


पाइपलाइन से मिलने वाली गैस, एलपीजी सिलिंडर के मुकाबले काफी सस्ती पड़ती है। एक औसत परिवार में पीएनजी गैस की खपत प्रतिमाह लगभग चार स्टेंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) होती है। एक एससीएम का खर्च 55 रुपये आता है। यानि पीएनजी गैस चलाने का एक परिवार का औसत खर्च 270 रुपये प्रति माह आता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।