शिमला पहुंचने पर पीएम मोदी का पुष्प वर्षा से स्वागत, रिज पर उमड़ा जनसैलाब

पीएम मोदी ने केंद्र सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शिमला में आयोजित किए गए राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में ऐतिहासिक रिज मैदान से देशवासियों को संबोधित किया।
 | 
पीएम मोदी

शिमला  ।  अपनी सरकार के आठ साल का कार्यकाल पूरा होने का जश्न मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पहुंचे। मोदी ने केंद्र सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शिमला में आयोजित किए गए राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में ऐतिहासिक रिज मैदान से देशवासियों को संबोधित किया। पीएम को सुनने के लिए प्रदेश भर से बड़ी संख्या में लोग ऐतिहासिक रिज मैदान पहुंचे। केंद्र के आठ मंत्रालयों की 16 योजनाओं के तहत देश के हर जिले से चयनित लाभार्थियों से भी पीएम मोदी वर्चुअल संवाद किया।

साथ ही किसान सम्मान निधि की 21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त भी जारी की। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला के एतिहासिक रिज मैदान पहुंचने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया। इससे पहले पीएम मोदी का हेलिकॉप्टर अनाडेल मैदान में उतरा। यहां से पीएम का काफिला विधानसभा गेट से होते हुए माल रोड तक पहुंचा। सीटीओ चौक से नरेंद्र मोदी का रोड शो शुरू हुआ। सुरक्षा कर्मी वाहन के साथ चलते रहे।

.

सड़क के दोनों तरफ बैरिकेड के दूसरी ओर खड़ी भीड़ पीएम के वाहन पर फूलों की बारिश करती रही।  सुबह करीब 11:08 बजे पीएम नरेंद्र मोदी का वाहन स्कैंडल प्वाइंट से गुजरा। फूलों की बारिश करते हुए स्वागत है जी स्वागत है के नारे पीएम के सम्मान में लगाए गए।  रोड शो के दौरान पीएम मोदी मालरोड पर कुछ दूरी तक पैदल चले और हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिमला दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है।

अनाडेल, जुब्बड़हट्टी और कल्याणी हेलीपैड पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया। पीएम का चौपर अनाडेल में उतरना प्रस्तावित है। एसपीजी और आईबी अधिकारियों ने इन दोनों हेलीपैड को भी रिजर्व में रखा है। रिज मैदान और आसपास के क्षेत्रों में 8,000 हजार पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए। सभा स्थल रिज मैदान पर 5 हजार पुलिस कर्मी तैनात रहे। रिज मैदान को चार भागों में बांटा गया । यहां तैनात पुलिस टुकड़ियों का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और डीएसपी कर रहे । पुलिस मुख्यालय और एसपी कार्यालय से भी स्टाफ फील्ड में उतारा गया। रिज मैदान की ओर जाने वाले छोटे रास्ते बंद कर दिए गए ।

.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पर्वत माला परियोजना से हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में कनेक्टिविटी को और मजबूत करेगी। कहा कि वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम का लाभ भी हिमाचल को निश्चित रूप से मिलेगा। प्रदेश के दूरदराज व पहाड़ी क्षेत्रों में ड्रोन का फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल सरकार ने जल जीवन मिशन को लेकर बहुत ही शानदार काम किया है। इसके लिए जयराम सरकार बधाई की पात्र है। 

मोदी ने कहा कि भारत अब आंख झुकाकर नहीं, आंख मिलाकर बात करता है। आज भारत मजबूरी में नहीं बल्कि मदद के लिए हाथ बढ़ाता है। देश के विकास में हिमाचल के फार्मा हब बद्दी की भी बड़ी भूमिका रही है। वहीं, रैली पहुंची एक महिला को चक्कर आ गया। पुलिस कर्मियों ने महिला को पुलिस सहायता कक्ष ले गई।  रिज, जाखू और मालरोड के आसपास के क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया।

..

रैली स्थल के लिए स्कैंडल प्वाइंट और लक्कड़ बाजार से ही प्रवेश दिया गया। स्कैंडल प्वाइंट, लक्कड़ बाजार, टका बेंच, एचपीएमसी, चर्च और रिज पर दो दर्जन मेटल डिटेक्टर गेट लगाए गए। एचएचएमडी (हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर) से भी लोगों की चेकिंग की गई। रैली में शामिल होने के लिए लोग रिज पर लाइनों में लगे रहे। चेकिंग के बाद ही रैली स्थल में लोगों को प्रवेश दिया गया।


सुबह करीब 10:30 बजे पीएम नरेंद्र मोदी अनाडेल पहुंचे। इस दौरान प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप, एमसी शिमला की मेयर सत्या कौंडल ने पीएम का स्वागत किया। महिला चित्रकार ने पीएम को स्केच भेंट किया।

.

महिला चित्रकार ने पीएम को स्केच भेंट किया 


 शिमला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक महिला चित्रकार ने स्केच भेंट किया। हरियाणा के रेवाड़ी की चित्रकार अनु यादव ने पीएम मोदी की मां का स्केच बनाया था। मोदी को यह स्केच बहुत पसंद आया और उन्होंने इसे अपने पास रख लिया। पीएम ने स्केच के लिए चित्रकार का धन्यवाद किया व इसी तरह अपना काम जारी रखने के लिए कहा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।