एक लाख पौधों से हरा भरा होगा अब हमीरपुर : डीएफओ

वन महकमा 184 हेक्टेयर भूमि पर रोपेगा हरियाली, दो-तीन वर्ष पहले लगाए पौधों का स्टेटस भी चैक करेगा विभाग 
 | 
पौधे

हमीरपुर  ।   वन विभाग हमीरपुर बरसात के मौसम में इस बार 184 हेक्टेयर भूमि में पौधे लगाएगा। जिला भर के फोरेस्ट एरिया में करीब एक लाख पौधे लगाए जाएंगें। फोरेस्ट विभाग की नर्सरी में यह प्लाट्ंस तैयार किए गए हैं। अब इन्हें जंगलों में लगाया जाएगा। इसके अलावा दो-तीन वर्ष पहले लगाए गए पौधों की मेंटेनेंस भी अलग से की जाएगी। अगर कोई पौधा सूख गया है या फिर उसकी ग्रोथ नहीं हो रही है, तो उनकी जगह भी नए पौधे लगाए जाएगें, ताकि वनों को और हरा-भरा किया जा सके।

बता दें कि फोरेस्ट विभाग ने बरसात का मौसम शुरू होते ही अपनी कमर कस ली है। इस वर्ष 184 हेक्टयेर भूमि पर करीब एक लाख नए पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जंगलों में चौड़ी पत्ती वाले प्लांट्स, हरड़, बेड़ा, आंबला, तूनी, दरेक, बांस, जामून, अमरुद्ध इत्यादि के पौधे लगाए जाएंगें, ताकि जंगली जानवरों को खाने के लिए वनों में ही फल इत्यादि मिल सकें। फोरेस्ट विभाग हमीरपुर की जिला भर में करीब 10 नर्सरियां हैं, जिनमें 15-20 प्रकार के प्लाट्ंस तैयार किए गए हैं।

जल्द ही जिला के सभी फोरेस्ट रेंज में पौधे लगाने का काम शुरू किया जाएगा। क्योंकि आजकल अच्छी बारिश हो रही है। फोरेस्ट विभाग एक लाख पौधे लगाने के लिए पंचायतों का भी सहयोग लेगा। इसके लिए फोरेस्ट विभाग ने संबंधित बीडीओ को भी इस बारे पत्राचार किया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा पंचायतें उनके अभियान में जुडक़र पौधारोपण को सफल कर सकें। इसके अलावा दो-तीन वर्षों में जो पौधे जंगलों में लगाए गए हैं, उनकी मेंटेनेंस का काम भी शुरू किया जाएगा।

जो पौधे सूख गए हैं या फिर टूट गए हैं, उनकी जगह नए पौधे लगाए जाएंगें, ताकि जंगलों को हरा-भरा बनाया जा सके। विभाग हर वर्ष बरसात के मौसम में नए पौधे लगाता है, ताकि वनों में इजाफा हो सके। जल्द विभाग के कर्मचारी हमें जंगलों में पौधारोपण करते नजर आएंगे।

मनरेगा के तहत भी लगाए जाएंगे पौधे


हमीरपुर जिला में इस बार मनरेगा के तहत भी पांच हेक्टेयर भूमि में पौधे रोपे जाएंगें। फोरेस्ट विभाग ने इसके लिए बीडीओ ऑफिस को लिखा है, ताकि बरसात के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पौधे खाली जगहों में लगाए जा सकें और जंगलों को हरा-भरा किया जा सके। विभाग की जिला भर में करीब 10 नर्सरियां हैं, जिनमें 15-20 प्रकार के प्लाट्ंस तैयार किए गए हैं। जल्द ही जिला के सभी फोरेस्ट रेंज में पौधे लगाने का काम शुरू किया जाएगा। अच्छी बारिश हो रही है। फोरेस्ट विभाग एक लाख पौधे लगाने के लिए पंचायतों का भी सहयोग लेगा।

वन विभाग की नर्सरियों में पौधे तैयार


डीएफओ एलसी बंदना फोरेस्ट विभाग हमीरपुर ने बताया कि बरसात का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में जिला भर में इस बार 184 हेक्टेयर भूमि में करीब एक लाख नए पौधे लगाए जाएंगें। विभाग की नर्सरियों में पौधे तैयार हैं, जल्द ही पंचायतों के सहयोग से इन्हें जंगलों में लगाया जाएगा, ताकि वनों को हरा-भरा किया जा सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।