राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए हमीरपुर से भेजें गए पांच शिक्षकों के नाम

राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए हमीरपुर से 6 शिक्षकों ने अप्लाई किया था। जिला स्तरीय कमेटी ने एक शिक्षक का नाम अपने लेवल पर ही रिजेक्ट कर दिया है।
 | 
 राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड

हमीरपुर  ।   राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए हमीरपुर से पांच शिक्षकों के नाम भेजें गए हैं। शिक्षा विभाग ने छंटनी कर पात्र शिक्षकों के नाम प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को भेज दिए हैं, ताकि राज्य स्तरीय कमेटी भी शिक्षकों का चयन कर सके। हालांकि राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए हमीरपुर से 6 शिक्षकों ने अप्लाई किया था। जिला स्तरीय कमेटी ने एक शिक्षक का नाम अपने लेवल पर ही रिजेक्ट कर दिया है।

वही प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक व उच्च शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय हमीरपुर में राज्य स्तरीय अवार्ड के लिए छह शिक्षकों ने आवेदन किया था। जिला स्तरीय कमेटी ने पात्र शिक्षकों के आवेदन की छंटनी कर एक शिक्षक का आवेदन रद्द कर दिया है। छंटनी कमेटी ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए हमीरपुर से पांच शिक्षकों के नाम फाइनल करके भेज दिए हैं।


बता दें कि इनमें तीन जेबीटी, एक प्रिंसिपल और एक डीपी का नाम शिक्षा निदेशालय को भेजा गया है, ताकि पात्र शिक्षकों का चयन शिक्षक अवार्ड के लिए हो सके। गौरतलब रहे कि राज्य स्तरीय अवार्ड के लिए शिक्षकों से 31 जुलाई तक आवेदन मांगे गए थे। आवेदनकर्ता शिक्षकों के मामलों का निपटारा जिला स्तर पर गठित कमेटी द्वारा किया जाना था। जिला स्तरीय कमेटी प्रत्येक श्रेणी के पात्र शिक्षकों के नाम नियमानुसार प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय स्तर पर गठित की गई कमेटी को 10 अगस्त तक प्रेषित करना था, ताकि ऐसे मामलों पर सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार समय पर वांछित कार्यवाही की जा सके।

वही राज्य स्तरीय कमेटी जिला स्तरीय कमेटी द्वारा भेजे शिक्षकों के सुझावों पर काम करेगी। उसके बाद ही चुनिंदा शिक्षकों के नाम राज्य स्तरीय अवार्ड के लिए सिलेक्ट किए जाएंगें। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार हर वर्ष पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को राज्य स्तरीय अवार्ड से सम्मानित करती है, ताकि शिक्षक इसी लगन से आगे भी कार्य करते रहें और दूसरे अध्यापकों के लिए भी प्रेरणा का कार्य करते रहें।

 उच्चतर शिक्षा हमीरपुर के उपनिदेशक बीडी शर्मा ने बताया कि हमीरपुर जिला के आधा दर्जन शिक्षकों ने राज्य स्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए आवेदन किया था। इनमें से एक आवेदन रिजेक्ट हुआ है। जिला स्तरीय कमेटी ने पांच शिक्षकों के नाम शिक्षा निदेशालय को भेजे हैं, ताकि राज्य स्तरीय कमेटी शिक्षकों के आवेदनों की जांच कर सके और पात्र शिक्षकों को शिक्षक दिवस पर सम्मान मिल सके।

Tags

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।