NIT Hamirpur : सिविल के विद्यार्थी अब मेकेनिकल और दूसरे विभाग में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग

सिविल इंजीनियरिंग विभाग का विद्यार्थी तीसरे सेमेस्टर में मेकेनिकल, केमिकल या किसी अन्य विभाग में दाखिला लेकर पढ़ाई कर सकता है। इसी तरह मेकेनिकल विभाग का विद्यार्थी सिविल या अन्य विभाग की पढ़ाई कर सकता है। 
 | 
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) हमीरपुर

हमीरपुर ।  राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) हमीरपुर के तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थी अब आसानी से अपना विभाग बदल सकेंगे। सिविल इंजीनियरिंग विभाग का विद्यार्थी तीसरे सेमेस्टर में मेकेनिकल, केमिकल या किसी अन्य विभाग में दाखिला लेकर पढ़ाई कर सकता है। इसी तरह मेकेनिकल विभाग का विद्यार्थी सिविल या अन्य विभाग की पढ़ाई कर सकता है। इच्छुक विद्यार्थी 31 अगस्त शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। विभाग बदलने के लिए संबंधित विद्यार्थी के पिछले दो सेमेस्टर में न्यूनतम 7.5 सीजीपीए होना अनिवार्य है।



एक से अधिक आवेदन आने पर मेरिट के आधार पर दाखिला मिलेगा। जिस विद्यार्थी ने अपने दो सेमेस्टर पहले प्रयास में उत्तीर्ण किए हैं, वही विद्यार्थी अपना विभाग बदल सकेगा। यह सुविधा शीर्ष संस्था सीनेट के निर्णय पर निर्भर रहेगी। इस सुविधा के मिलने से उन विद्यार्थियों की खुशी की लहर है जो प्रथम सेमेस्टर में अपना पसंदीदा विभाग में दाखिला नहीं ले पाए थे।

देशभर के एनआईटी में दाखिला जेईई मेन की मेरिट पर ही मिलता है। जिस विद्यार्थी का रैंक देश में सबसे उपर होता है, उसे पसंदीदा संस्थान और विभाग मिल जाता है। जबकि कम अंकों वाले विद्यार्थियों को शेष खाली और उपलब्ध सीटों के अनुसार ही दाखिला मिल पाता है। संवाद



संस्थान में इन नौ विभागों में खाली हैं यह सीटें


सिविल इंजीनियरिंग में एक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में चार, मेकेनिकल में दो, इलेक्ट्रिॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में चार, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में दो, केमिकल इंजीनियरिंग में एक, मैटीरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग में दो, इंजीनियरिंग फिजिक्स में तीन, मैथेमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग में दो सीटें खाली हैं।

एनआईटी हमीरपुर निदेशक प्रो सूर्यवंशी ने कहा कि  पिछले दो सेमेस्टर बिना किसी पूरक परीक्षा के 7.5 सीजीपीए के साथ उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थी अपने विभागों को बदल सकते हैं। इसके लिए इच्छुक विद्यार्थी को निर्धारित दस्तावेजों के साथ 31 अगस्त तक आवेदन करना होगा। मेरिट के आधार पर ही दाखिले होंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।