कम मतदान वाले क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान के प्रति करें जागरूक : देबश्वेता बनिक

स्वीप कोर कमेटी की बैठक उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देवश्वेता  बनिक की अध्यक्षता में हमीर भवन में आयोजित की गई।
 | 
....

हमीरपुर । स्वीप कोर कमेटी की बैठक उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देवश्वेता  बनिक की अध्यक्षता में हमीर भवन में आयोजित की गई।  इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पूर्व में विधानसभा तथा लोकसभा  चुनाव में जिन मतदान केंद्रो पर कम प्रतिशतता में मतदान हुआ उन मतदान केंद्रो में विशेष जागरूकता  मुहिम चला कर मतदाताओं को जागरूक करें । मतदाताओं को जागरूक करने के लिये विशेष मतदाता जागरूकता वाहन, खेलकूद गतिविधियों, भाषण, नारा लेखन, चित्रकला, रंगोली, मेहंदी इत्यादि प्रतियोगिताओं के माध्यम से शत प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास करें ।

उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि पूर्व में  अपने अनुभवों का प्रयोग कर इसमें बेहतर करने का प्रयास करें ।   उन्होंने आगे कहा कि चुनावों मे अधिकारियों और कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इससे पूर्व भी  सभी अधिकारियों ने चुनाव करवाएं हैं लेकिन समय समय पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देश दिये जाते हैं उनका पालन गंभीरता से करें । उन्होंने सभी नोड्ल अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जो भी गतिविधियां प्रतिदिन की जाती  हैं उन्हें दैनिक आधार पर जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करें।


      उन्होंने कहा कि जिला के सभी महत्वपूर्ण स्थानों जिनमें एटीएम, जिम, बस अड्डा इत्यादि स्थानों पर पोस्टर लगा कर , प्रचार सामग्री वितरित कर के तथा मतदान जागरूकता  से सम्बंधित जिंगल, संगीत के माध्यम से भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करवाएँ । उन्होंने नोड्ल अधिकारियों से कहा कि नए मतदाता जो 1 अक्तूबर 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं उन्हें जल्द से जल्द मतदाता सूची में दर्ज करवाएँ ।

मतदान संबंधी प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए इलेक्शन कमीशन की वेबसाईट  www.eci.gov.in, मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाईट  ceohimachal.nic.in  को इस्तेमाल करने के लिए भी लोगों को प्रेरित करें । इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बेहतर कार्य करने पर बूथ लेवल अधिकारियों को सम्मानित किया ।      


इस मौके पर एडीएम जितेंद्र सांजटा, रिटर्निंग अधिकारी मनीष कुमार सोनी, सहायक आयुक्त, इलेक्शन तहसीलदार, नोडल अधिकारी, इलेक्शन कानूनगो उपस्थित रहे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।