हिमाचल में मेधावियों को आठ जून को आवंटित किए जाएंगे लैपटॉप

20,000 मेधावियों का बीते चार वर्षों से लैपटॉप मिलने का इंतजार समाप्त होने वाला है। प्रदेश सरकार 8 जून को लैपटॉप आवंटित करेगी।
 | 
लैपटॉप

शिमला ।  हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों-कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब 20,000 मेधावियों का बीते चार वर्षों से लैपटॉप मिलने का इंतजार समाप्त होने वाला है। प्रदेश सरकार 8 जून को लैपटॉप आवंटित करेगी।शिमला जिले के 1,819 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप मिलेंगे। इसमें  2019 के 912 और शैक्षणिक सत्र 2020 के 907 मेधावी शामिल हैं। प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग श्रीनिवासा रामानुजन छात्र डिजिटल योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप वितरित करते हैं।

इसमें हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में मेरिट में आने वाले विद्यार्थी पुरस्कृत किए जाते हैं। सरकार हर साल लैपटॉप का वितरण करती है लेकिन कोरोना के चलते दो साल अव्वल विद्यार्थियों को सरकार लैपटॉप नहीं दे पाई थी। इन्हें अब लैपटॉप मिलेंगे। मंडी के पड्डल मैदान से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वर्चुअल मोड से आठ जून को इसका शुभारंभ करेंगे। सुबह नौ बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में भी लैपटॉप वितरण कार्य शुरू होगा।

उपनिदेशक उच्च शिक्षा अशोक शर्मा ने लैपटॉप वितरण के तय किए कार्यक्रमों के बारे में प्रधानाचार्यों और मुख्याध्यापकों को जानकारी दे दी है। जिला शिमला में मेधावियों को छह स्कूलों में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। इसमें अलग-अलग शिक्षा खंड के लिए अलग स्कूल चिन्हित किए हैं। लैपटॉप के लिए चयनित छात्रों की सूची वेबसाइट पर भी अपलोड की गई है। स्कूलों में आठ जून को सुबह नौ बजे विद्यार्थियों को अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी होगी।

यह भी पढ़ेंः-   HPBOSE : हिमाचल में डीएलएड पार्ट- एक और दो की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, यहां देखें

इसके लिए पात्र छात्रों को अपने साथ आवश्यक दस्तावेज लाने होंगे जिसे लैपटॉप वितरण के समय दिखाना होगा। इसमें स्कूल के प्रधानाचार्य या मुख्याध्यापक की तरफ से जारी सर्टिफिकेट जिसमें लिखा हो कि छात्र ने दसवीं और 12वीं परीक्षा में मेरिट में स्थान पाया है। छात्र को आधार कार्ड (उपनिदेशक कार्यालय की वेबसाइट पर जारी मेरिट में आने वाले छात्रों की सूची) साथ लाना होगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।