जेओए भर्ती : पुलिस ने आयोग को स्टेटस रिपोर्ट देने से किया इनकार

पोस्ट कोड 939 के तहत जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 300 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 24 अप्रैल को इन पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें 1.18 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया।
 | 
कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर

हमीरपुर ।  जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (जेओए) भर्ती गड़बड़ी मामले में कर्मचारी चयन आयोग को स्टेटस रिपोर्ट देने से पुलिस विभाग ने इनकार कर दिया है। अब जेओए भर्ती का परीक्षा परिणाम लटक गया है। इससे परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। जेओए भर्ती मामले में प्रदेश कार्मिक विभाग के प्रधान सचिव प्रबोध सक्सेना की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें कर्मचारी चयन आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। प्रधान सचिव ने जेओए भर्ती मामले में आयोग से जानकारी हासिल की।



इस पर आयोग के अधिकारियों ने कहा कि पोस्ट कोड 939 के तहत जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 300 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 24 अप्रैल को इन पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें 1.18 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया, लेकिन मंडी जिला के सुंदरनगर और ऊना में एक परीक्षा केंद्र में नकल के तीन मामले सामने आए थे। इस पर आयोग ने नकल करने वाले तीनों अभ्यर्थियों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाने के साथ ही उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है। 

निजी संस्थान के स्टाफ पर पेपर लीक करने का आरोप भी है। आयोग इस भर्ती परीक्षा का शीघ्र परिणाम घोषित करना चाहता है, लेकिन अभी तक पुलिस विभाग से इस मामले में स्टेटस रिपोर्ट नहीं मिल पाई। इस मामले में डीआईजी से भी बातचीत हुई, लेकिन पुलिस विभाग ने स्टेटस रिपोर्ट को शिमला मुख्यालय भेजने की बात कही। जब तक स्टेटस रिपोर्ट नहीं मिलती परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया जा सकता।


नकल के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए आयोग ने प्रधान सचिव के समक्ष प्रदेशभर के स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने, मोबाइल फोन जैमर लगाने और बायोमीट्रिक प्रणाली से अभ्यर्थियों की हाजिरी लगाने की व्यवस्था करने का सुझाव रखा।

उधर, प्रधान सचिव ने आयोग के अधिकारियों को आश्वासन दिया कि इस मामले में शीघ्र सरकार से बात की जाएगी, ताकि तुरंत समाधान निकले।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।