India Post : अब डाकघरों में क्यूआर कोड स्कैन कर दे सकेंगे स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री का शुल्क

प्रवर अधीक्षक डाक विभाग मंडल हमीरपुर नरेंद्र कुमार ने कहा कि फिलहाल मुख्य डाकघरों में क्यूआर कोड से रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट करवाने के लिए लोग भुगतान कर सकते हैं। जल्द अन्य डाकघरों में भी यह सुविधा मिलेगी।
 | 
डाक विभाग

हमीरपुर ।  प्रदेश के डाकघरों में रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट करवाने के लिए अब उपभोक्ताओं को डिजिटल भुगतान की सुविधा मिलेगी। उपभोक्ताओं को नकद राशि देने से छुटकारा मिलेगा। रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट करवाने वाले काउंटरों के पास डाक विभाग क्यूआर कोड लगवाएगा। इसे स्कैन कर उपभोक्ता रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट का मूल्य शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करवा सकेंगे।


बताते चलें कि डाकघरों में पहले रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट करवाने के लिए उपभोक्ताओं को नकद भुगतान करना पड़ता था। अब नकदी साथ लेकर आने की जरूरत नहीं है। फिलहाल यह सुविधा विभाग ने मुख्य डाकघरों में ही शुरू की है। जल्द उप डाकघरों में भी क्यूआर कोड स्कैन कर डिजिटल भुगतान की सुविधा शुरू होगी।

सामान्यतया लोग छोटी छोटी ही रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट करवाते हैं। इसके लिए कई बार लोगों के पास खुले रुपये नहीं होते हैं या नकद लेन देन में उपभोक्ता और कर्मचारी का समय नष्ट होता है। इसलिए अब लोगों को डिजिटल भुगतान की सुविधा विभाग ने मुहैया करवाई है।


उधर प्रवर अधीक्षक डाक विभाग मंडल हमीरपुर नरेंद्र कुमार ने बताया कि फिलहाल मुख्य डाकघरों में क्यूआर कोड से रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट करवाने के लिए लोग भुगतान कर सकते हैं। जल्द अन्य डाकघरों में भी यह सुविधा मिलेगी।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।