India Post : डाकघरों में भी मिलेगी नेफ्ट और आरटीजीएस की सुविधा

डाकघरों में बचत खाताधारक उपभोक्ता अब नेफ्ट और आरटीजीएस के माध्यम से कर सकेंगे फंड ट्रांसफर  
 | 
India Post

हमीरपुर ।   अब देशभर के डाकघरों में उपभोक्ताओं को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (नेफ्ट) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के जरिये पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा बैंकों की तर्ज पर मिलेगी। डाक विभाग ने 31 मई से अपने सभी डाकघरों में इन माध्यमों से फंड ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू कर दी है।


बताते चलें कि डाक विभाग ने फिलहाल ट्रायल आधार पर नेफ्ट और आरटीजीएस की सुविधा अपने मुख्य डाकघरों में ही शुरू की थी। ट्रायल सफल होने के बाद अब 31 मई मंगलवार से डाकघरों में बचत खाताधारक उपभोक्ता नेफ्ट और आरटीजीएस के माध्यम से फंड ट्रांसफर कर सकेंगे। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के तहत उपभोक्ताओं को 15 लाख तक के फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी।

हालांकि इसके लिए 10 हजार के लेनदेन पर ढाई रुपये, 10 हजार से एक लाख तक के लिए पांच रुपये, एक लाख से दो लाख तक के लिए 15 रुपये और दो लाख से अधिक के लिए 25 रुपये शुल्क लगेगा। आरटीजीएस में फंड ट्रांसफर की कम से कम सीमा दो लाख रुपये है।  हमीरपुर मंडल में के अधीन जिला हमीरपुर और बिलासपुर के उपभोक्ता आते हैं।


उधर प्रवर अधीक्षक डाक विभाग मंडल हमीरपुर नरेंद्र कुमार ने बताया कि फिलहाल मुख्य डाकघरों में यह सुविधा ट्रायल आधार पर चली थी, लेकिन अब 31 मई से विभाग सभी डाकघरों में उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।