दो वर्षों में महज दो किलोमीटर सड़क पर हुई टारिंग

सरला से चकमोह वाया घंगोट सड़क का धीमी गति से चल रहा काम, 2020 में ठेकेदार को आवंटित किया था 8 कि.मी. सड़क का कार्य  
 | 
सरला से चकमोह वाया घंगोट सड़क

हमीरपुर ।  लोक निर्माण विभाग बड़सर के तहत एक सड़क दो वर्षो में महज दो किलोमीटर ही पक्की हो पाई है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सरला से चकमोह वाया घंगोट सड़क का कार्य 2020 में शुरू हुआ था। टेंडर नियमों के अनुसार यह कार्य जून 2021 में समाप्त होना था। लेकिन साल 2020 में शुरू हुआ सड़क का काम 2022 में भी पूरा नहीं हो पाया है। लगभग 8 किलोमीटर लम्बी इस सड़क में महज 2 किलोमीटर ही अभी तक पककी हो पाई है। इसके निर्माण पर पांच करोड़ और रखरखाव पर 46 लाख के करीब राशि खर्च होनी थी। लेकिन 2 वर्ष के बाद भी सड़क का काम अधूरा है। काम में देरी के कारण एक तो इसकी लागत बढ़ती जा रही है, वहीं इस सड़क से गुजरने वाले लोग प्रदूषण से परेशान हैं।


बताते चलें कि सरला से चकमोह वाया घंगोट सड़क मार्ग का कार्य 2 वर्ष बीत जाने के बाद भी पूरा नहीं हो पाया है। जिस गति से ये सड़क बन रही है, उस गति से बनकर ये कब तक तैयार होगी और कब इसका रख रखाव शुरू होगा। आसपास लगते गांवों के ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार जान बूझ के काम नहीं कर रहा, पूरी सड़क उखाड़ दी गई है। लेकिन सड़क पर पानी तक ठेकेदार द्वारा नहीं फेंका जाता है, जिस कारण हर जगह धूल ही धूल हो जाती है। जिस कारण उनके घर पिछले दो वर्षों से इसी तरह मिट्टी से भरे हुए हैं।

.

वहीं दो पहिया वाहन चलाने वालों को आए दिन खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन इस सड़क पर सड़क दुर्घटनाएं हो रही है, जिस कारण कई बार लोगों को गंभीर चोट भी लग जाती है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने कहा कि घर सड़क के साथ लगते हैं और सड़क न बनने की वजह से सारी धूल मिट्टी हमारे घर में आती है। उन्होंने कहा कि सड़क बनने में देरी होने से जहां एक तरफ  आम लोगों के टैक्स की बर्बादी हो रही है। वहीं दूसरी और लोगों को प्रतिदिन खराब सड़क से होकर गुजरना पड़ता है।

ऐसे में जहां आम लोग एक तरफ  रोड़ टैक्स अदा कर रहे हैं। इसके अलावा  खराब रोड़ होने की वजह से आम लोगों के वाहनों की मेन्टेनस कॉस्ट भी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अगर विभाग जल्द ठेकेदार पर करवाई नहीं करता है, तो आसपास के गांववासी सड़क को बंद करने पर मजबूर हो जायेंगे और विभाग के खिलाफ  उग्र प्रदर्शन किया जायेगा। ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार व विभाग से मांग की है कि ठेकेदार की जवावदेही सुनश्चित की जाए, और जल्द से जल्द सड़क का काम पूरा किया जाए। ताकि लोगों को सड़क की जो सुविधा मिलनी चाहिए वो मिल सके।


उधर लोक निर्माण विभाग बड़सर एसडीओ विनोद कुमार ने बताया कि ठेकेदार को हिदायत दी जा चुकी है। जल्द ही इस सडक़ का काम पूरा किया जाएगा, ताकि लोगों को किसी तरह की मुश्किल का सामना न करना पड़े।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।