पिछले साढ़े चार वर्ष में कुटलैहड़ में हर क्षेत्र में हुआ अभूतपूर्व विकास : वीरेंद्र कंवर

वीरेंद्र कंवर ने 50 लाख रुपए की लागत से गांव भलेती भुगड़ैन तक नवनिर्मित सड़क का उद्घाटन, गांव भुगड़ैन में 16 लाख 85 हजार रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग, गांव जखौला में 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले समुदायिक भवन तथा गांव निचली डोहगी में 7 लाख 87 हजार रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग का भूमि पूजन भी किया।
 | 
...

ऊना । प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा पेयजल तथा विद्युत सहित प्रत्येक क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जिसकी बदौलत कुटलैहड़ विस क्षेत्र को प्रदेश भर में अलग पहचान मिली है। यह बात ग्रामीण विकास व पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत डोहगी में 85 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन तथा शिलान्यास अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।


वीरेंद्र कंवर ने 50 लाख रुपए की लागत से गांव भलेती भुगड़ैन तक नवनिर्मित सड़क का उद्घाटन, गांव भुगड़ैन में 16 लाख 85 हजार रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग, गांव जखौला में 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले समुदायिक भवन तथा गांव निचली डोहगी में 7 लाख 87 हजार रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग का भूमि पूजन भी किया।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 230 करोड़ रुपए सड़क निर्माण कार्यों पर खर्च किए जा रहे हैं, जबकि 150 करोड़ रुपए की विभिन्न सड़कों का स्वीकृति संबंधी प्रक्रिया में कार्य अंतिम चरण में है।

यही नहीं गत 5 वर्षों के दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 150 करोड़ की पेयजल परियोजनाओं पर खर्च किए जा रहे हैं। इन पेयजल परियोजनाओं के पूर्ण होने के पश्चात रोजाना एक करोड़ लीटर पेयजल आपूर्ति की जाएगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर तक स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है तथा भविष्य में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में किसान के खेत तक सिंचाई की सुविधा हो इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में समूर तथा चपलाह में निर्मित चैक डैमों से क्षेत्र की 9 हजार कनाल भूमि सिंचित होगी, जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के किसानों व बागवानों को  होगा।

..
उन्होंने कहा कि सरकार ने सामाजिक कल्याण तथा जनहित से जुड़े विषयों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रदेश सरकार ने हाल ही में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में 50 प्रतिशत किराए में छूट दी है। इसके अलावा 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल पूरी तरह माफ कर बड़ी राहत प्रदान की है। साथ ही प्रदेश सरकार ने 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बिना आय सीमा के पेंशन सुविधा प्रदान कर रही है। इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय निवासियों की जन समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही संबंधित विभागों के अधिकारियों को हल करने के दिशा निर्देश दिए।


इस अवसर पर खंड विकास समिति बंगाणा अध्यक्ष देवराज शर्मा, ऊना जिला भाजपा एससी मोर्चा के अध्यक्ष सूरम सिंह, हिमफैड के निदेशक चरणजीत शर्मा, मिल्क फेडरेशन के निदेशक राजेंद्र मलांगड़, कुटलैहड़ भाजपा मंडल महामंत्री रमेश शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा मंडल सचिव सतीश धीमान, ग्राम पंचायत डोहगी की प्रधान कमलेश कुमारी, ग्राम पंचायत लठियानी के प्रधान जोगिंदर पौनू, खंड विकास अधिकारी रमेश कुमार, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता शशि धीमान, कृषि विभाग के विषय वाद विशेषज्ञ सतपाल धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।