हिमाचल : सेना भर्ती नियमों में संशोधन पर हिमाचल में बवाल, हाईवे पर चक्का जाम

हिमाचल में अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने किया प्रदर्शन ,
 | 
अग्निपथ योजना के विरोध में युवा

हमीरपुर ।   अग्निपथ योजना के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती के फैसले का हिमाचल प्रदेश में जोरदार विरोध हुआ। गुरुवार को पीएम मोदी के धर्मशाला में रोड शो से पहले युवाओं ने कांगड़ा के गगल, शाहुपर, कोटला, हमीरपुर, मंडी और सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में जमकर प्रदर्शन किया। सेना भर्ती नियमों में संशोधन से गुस्साए युवाओं ने सड़कों पर उतरकर अपना विरोध दर्ज किया। 

 दरअसल, केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती का फैसला लिया है। सेना ने भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया है। पहले लिखित परीक्षा होगी, उसके बाद ग्राउंड टेस्ट होगा। छह महीने प्रशिक्षण के बाद जवानों की सेना में सेवाएं ली जाएंगी। सेना में यह जवान अग्निवीर कहलाए जाएंगे। इनकी चार साल तक सेवाएं ली जाएंगी। इसके बाद और सेवाओं के लिए इन्हें एक और भर्ती प्रक्रिया से गुजरना होगा।

साल में कुल 40 से 50 हजार भर्तियों में से 25 फीसदी अग्निवीरों का सेना में नियमित सेवाओं के लिए चयन किया जाएगा। अग्निपथ स्कीम में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आयु सीमा साढ़े 17 से 21 साल निर्धारित की गई है। इसमें 10वीं और 12वीं कक्षा पास युवा और युवतियां भाग ले सकेंगे। आईटीआई और तकनीकी संस्थाओं से प्रशिक्षण प्राप्त युवक भी इसमें भाग ले सकेंगे। लेकिन युवा अब इसके विरोध में सड़कों पर आ गए हैं। 

..

प्रदर्शन के दौरान युवक को आया चक्कर


वहीं, हमीरपुर में भी अग्निवीर भर्ती का विरोध हुआ है। सेना भर्ती रद्द करने को लेकर हमीरपुर के गांधी चौक पर युवाओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही सेना में स्थायी भर्ती की मांग उठाई। प्रदर्शन के दौरान एक युवक को चक्कर आ गया। युवक को पुलिस की गाड़ी में मेडिकल कॉलेज हमीरपुर भेजा गया।  सेना में भर्ती के नियमों के विरोध में गुरुवार को हमीरपुर जिला मुख्यालय  पर युवाओं ने गांधी चौक पर प्रदर्शन किया। बस स्टैंड तक विरोध रैली भी निकाली।

अग्निवीर भर्ती योजना के साथ ही 2 साल पहले आयोजित हुई आर्मी भर्ती के ग्राउंड टेस्ट की लिखित परीक्षा रद्द करने के विरोध में भाजपा के झंडे और केंद्र और प्रदेश सरकार के पोस्टर भी जलाए गए हैं। प्रदर्शनकारी युवाओं में अधिकतर वह युवा शामिल थे, जो आर्मी भर्ती का ग्राउंड टेस्ट पास कर चुके हैं। यह युवा आर्मी के लिखित परीक्षा के शेड्यूल का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अग्निवीर भर्ती योजना के लॉन्च होते ही पूर्व की सभी भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया गया है।

भर्ती रद्द होने से आक्रोशित युवाओं ने मुख्य सड़क पर आधे घंटे से अधिक समय तक चक्का जाम रखा। चक्का जाम के दौरान पुलिस बल मौके पर तैनात था जिस वजह से यातायात पूरी तरह से बाधित नहीं हुआ, लेकिन युवाओं के प्रदर्शन को शांत करवाने में पुलिस के भी यहां पर खूब पसीने छूटे। युवाओं ने यहां पर भी केंद्र और प्रदेश सरकार के पोस्टरों को फाड़ कर सड़क पर जलाया और भाजपा के झंडे भी यहां पर जलाए गए।  

.

नाहन में लगे वर्दी दो या अर्थी दो के नारे


पुरानी सेना भर्ती लटकने और अग्निवीर योजना के विरोध में युवाओं में आक्रोश बढ़ गया है। सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में आक्रोशित युवाओं ने वर्दी दो या अर्थी दो के नारे लगाए। इस दौरान युवाओं ने दो साल से रुकी सेना की लिखित परीक्षा करवाने की मांग की। युवाओं का आरोप है कि कोरोना काल में अन्य सभी भर्तियां चलती रहीं, लेकिन कोविड का हवाला देकर सेना की भर्ती को रोका गया।

शहर के चौगान मैदान में एकत्रित हुए युवाओं ने खूब नारेबाजी की। मौके पर पहुंचे सिरमौर कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष कंवर अजय बहादुर सिंह ने कहा कि सिरमौर से 250 से ज्यादा युवाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किया, लेकिन भर्ती रोके जाने से अभ्यर्थी ओवरऐज होने को हैं

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।