Hamirpur : उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने किया आजीविका शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

सुजानपुर में मिशन आजीविका का बिगुल बजा, घर द्वार पर महिलाओं को रोजगार के अफसर प्रदान करवा रहें है अनुराग ठाकुर
 | 
ऐक्ट टू ट्रांसफॉर्म फ़ाउंडेशन द्वारा ग्रामीण आजीविका शिखर सम्मेलन

हमीरपुर ।   सूचना प्रसारण एवं खेल मंत्री भारत सरकार अनुराग सिंह ठाकुर के सहयोग व मार्गदर्शन से ऐक्ट टू ट्रांसफॉर्म फ़ाउंडेशन द्वारा ग्रामीण आजीविका शिखर सम्मेलन का आयोजन शनिवार को सुजानपुर में किया गया। उपायुक्त देव श्वेता बनिक ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में आयोजको, पंचायत प्रतिनिधियों,स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं, भाजपा मंडल पदाधिकारियों सहित पंचायत समिति अध्यक्ष, उपाध्यक्ष,  उप मंडल अधिकारी हरीश गज्जू खंड विकास अधिकारी निशांत शर्मा ने उपायुक्त का स्वागत किया।


        ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत  ग्रामीण क्षेत्रों में आय बढ़ाने के स्रोत टिप्स इस विशेष कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को दिए गए कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान केंद्रीय मंत्री भारत सरकार अनुराग सिंह ठाकुर ने भी वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में जोड़ते हुए उपस्थित गणमान्य लोगों नारी शक्ति एवं कार्यक्रम आयोजकों को इस तरह के कार्यक्रम करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि  मेरे संसदीय क्षेत्र में लोगों को उनके घर द्वार पर अच्छी सुविधाएँ मिल सकें मेरे प्रयास सदैव इस दिशा में रहे हैं। बात चाहे सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से 7 लाख से ज़्यादा लोगों के मुफ़्त जाँच, दवा, उपचार और परामर्श की हो या एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम के अंतर्गत 1500 से ज़्यादा छात्रों को मुफ़्त गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने की हो, ब्यूटी और वेलनेस प्रोग्राम के ज़रिए महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की बात हो या युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराने की बात हो हम इन सभी में आशातीत सफलता प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस ग्रामीण आजीविका शिखर सम्मेलन में हथकरघा से आजीविका, अचार के लिए  खऱीद में समर्थन, औषधीय मशरूम के लिए खऱीद में समर्थन, पशुपालन-बेहतर दुग्ध उत्पादन, महिलाओं के लिए ब्यूटी और वेलनेस जैसे विषयों पर हमीरपुर क्षेत्र के निवासियों का सहयोग करने के लिए विश्व स्तर पर पहचान बनाने वाले विशेषज्ञों और उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया है।  इसलिए यहां जो मुख्य वक्ता पहुंचे हैं उनकी बातों को ध्यान पूर्वक सुने और किस तरह से अपनी आजीविका वह घर बैठकर बढ़ा  सकती है, किस तरह घर द्वार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध किए जा सकते हैं, इसको लेकर महत्वपूर्ण संदेश दिया।  

.


       इस मौके पर उपायुक्त हमीरपुर ने भी अपने विचार रखे। उपायुक्त ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए काम कर रही हैं ,अनेकों योजनाएं चलाई गई है जिसका लाभ महिलाएं ले रही है।  इस मौके पर भाजपा मंडल पदाधिकारी ने कहा कि यह केंद्रीय मंत्री भारत सरकार अनुराग सिंह ठाकुर की ही सोच है कि महिलाओं को घर द्वार पर रोजगार उपलब्ध हो, महिलाएं स्वरोजगार को अपनाएं सशक्त हो इसलिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज की नारी हर पायदान में आगे बढ़ रही है, महिलाओं को सशक्त बना कर उनकी आजीविका के साधन उपलब्ध करवाकर केंद्रीय मंत्री लगातार काम कर रहे हैं। उनके मार्गदर्शन पर यह काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि सहायता समूह को संगठित करके उन्हें घर द्वार पर तमाम कार्य किए जा सके इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग के साथ-साथ उन्हें पैसे का भुगतान भी किया जा रहा है। ताकि वह हुनर सीखने के साथ-साथ अपने परिवार का पालन पोषण भी कर सके।

सुजानपुर में आयोजित ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिलाओं नारी शक्ति ने बढ़ चढक़र भाग लिया कार्यक्रम स्थल पर तिल धरने के लिए भी स्थान उपलब्ध नहीं था अधिकतर महिलाएं खड़े होकर कार्यक्रम सुनते रहे जबकि कुछ एक जमीन पर बैठकर कुछ एक कार्यक्रम स्थल से बाहर खड़े होकर और कुछ एक विशेष अतिथियों के लिए लगाए गए मंच के किनारों पर बैठकर कार्यक्रम की हिस्सा बनी।


        इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष विरेंद्र ठाकुर जिला उपाध्यक्ष डॉ विक्रम राणा जिला परिषद सदस्य रंजीत सिंह मीडिया प्रभारी विनोद ठाकुर पंचायत समिति अध्यक्ष अंजना ठाकुर उपाध्यक्ष राजेश कुमार महामंत्री पवन शामा भाजयुमो अध्यक्ष कपिल मोहन मंडल उपाध्यक्ष जगन कटोच सहित आयोजक टीम उपस्थित रही।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।