HPU : हिमाचल विश्वविद्यालय ने जारी किया बीएड में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल

एचपीयू शिमला और एसपीयू मंडी से संबद्ध 75 बीएड संस्थानों की 7,550 सीटों के लिए 19,000 से अधिक विद्यार्थी काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। इस बार सीटें कम हुई हैं। 
 | 
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय

शिमला । हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बीएड में सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। तीन चरण और एक मॉपअप राउंड के तहत काउंसलिंग और सीट आवंटन प्रक्रिया 8 अगस्त से शुरू होगी। यह 22 सितंबर तक पूरी होगी। विवि के अधिष्ठाता शिक्षा एवं शिक्षा विभागाध्यक्ष प्रो. अजय अत्री ने काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया है। यह वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

 एचपीयू शिमला और एसपीयू मंडी से संबद्ध 75 बीएड संस्थानों की 7,550 सीटों के लिए 19,000 से अधिक विद्यार्थी काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। इस बार सीटें कम हुई हैं। पहले यह 7,800 थीं। 8 से 14 अगस्त तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कॉलेज की प्राथमिकता सूची के साथ करने का समय मिलेगा। बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजों और श्रेणीवार मेरिट सूची के अनुसार 18 अगस्त को पहली सीट आवंटन सूची जारी होगी।



 

इसे विद्यार्थी अपने लॉगइन पर देख सकेंगे। 20 से 22 अगस्त तक संबंधित कॉलेजों में डाक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन और फीस जमा करवाने की प्रक्रिया पूरी होगी। दूसरे दौर की काउंसलिंग में विवि 24 अगस्त को वेबसाइट पर हर कॉलेज में रिक्त सीटों का ब्योरा जारी होगा। 24 से 28 अगस्त तक काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिन्होंने पहले काउंसलिंग फार्म नहीं भरे होंगे, इसमें छात्र को पांच कॉलेजों की प्राथमिकता भी देनी होगी। 31 अगस्त को सीट आवंटन सूची जारी होगी। 1 से 3 सितंबर तक डाक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन और फीस जमा होगी।



तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया में 5 सितंबर को खाली सीटों का ब्योरा जारी होगा। 5 से 7 सितंबर तक आवेदन का समय मिलेगा। दस सितंबर को तीसरी सीट आवंटन लिस्ट जारी कर, फीस जमा करवाने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। प्रवेश पाने वाले छात्रों की संबंधित कॉलेज में 11 से 13 सितंबर तक डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगी।

काउंसलिंग की प्रक्रिया में होने वाले करेक्शन व मॉप अप राउंड के तहत 15 सितंबर को खाली सीटों का ब्योरा जारी होगा। 15 से 17 सितंबर तक खाली सीटों के लिए आवेदन होगा। 19 सितंबर को विवि संशोधित मेरिट लिस्ट जारी करेगा। 21 सितंबर को सीट आवंटन लिस्ट जारी होगी। 22 से 23 सितंबर तक डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फीस जमा होगी। 

स्पोर्ट्स कोटे की काउंसलिंग का परिणाम घोषित

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजूकेशन (डीएलएड-2022-24) के स्पोर्ट्स कोटे की काउंसलिंग का परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि शिक्षा बोर्ड ने स्पोर्ट्स कोटे की काउंसलिंग के लिए 170 अभ्यर्थियों को बुलाया था। बोर्ड मुख्यालय में चली काउंसलिंग प्रक्रिया में 97 अभ्यर्थियों ने भाग लिया। 73 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।


उन्होंने बताया कि इस दौरान जांच के दौरान 54 अभ्यर्थियों के ही स्पोर्ट्स कैटेगिरी के तहत दस्तावेज सही पाए गए हैं। परीक्षा से संबंधित अधिकारी जानकारी के लिए अभ्यर्थी बोर्ड कार्यालय व वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं। डीएलएड-2022-24 की अन्य सीटों के आवंटन पर होने वाली काउंसलिंग की तिथियों को स्कूल शिक्षा बोर्ड जल्द ही घोषित करेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।