HPTU : तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में चौथे दीक्षांत समारोह में 422 मेधावियों को मिलेगी उपाधियां

शैक्षणिक परिषद ने हिमाचल प्रदेश  तकनीकी विवि के 28 सितंबर को प्रस्तावित चौथे दीक्षांत समारोह में  मेधावियों को उपाधियां सहित स्वर्ण और रजत पदक देने को स्वीकृति दी। इनमें  422 मेधावियों को दीक्षांत समारोह में राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर उपाधियां देंगे।
 | 
HPTU Hamirpur

हमीरपुर ।   हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर की शैक्षणिक परिषद की 30वीं बैठक  कुलपति प्रो. शशि कुमार धीमान की अध्यक्षता में हुई। शैक्षणिक परिषद ने तकनीकी विवि के 28 सितंबर को प्रस्तावित चौथे दीक्षांत समारोह में 422 मेधावियों को उपाधियां सहित स्वर्ण और रजत पदक देने को स्वीकृति दी। परिषद ने अप्रैल 2021 के बाद मई 2022 तक के 5,431 विद्यार्थियों को उपाधियां (डिग्री) देने को मंजूरी दी। इनमें 422 मेधावियों को दीक्षांत समारोह में राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर उपाधियां देंगे।



दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक परिषद और शासक मंडल के सदस्यों के ड्रेस कोड में भी कुछ बदलाव किया है। अगर सर्दी के मौसम में दीक्षांत समारोह होता है तो फुल कोट अनिवार्य रहेगा। गर्मी के मौसम के लिए हॉफ जैकेट (काला रंग) प्रस्तावित किया गया। बैठक में बीटेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग सहित अन्य विषयों के पाठ्यक्रमों को स्वीकृति दी।  तकनीकी विवि के कुलसचिव एवं शैक्षणिक परिषद के सदस्य सचिव अनुपम कुमार ने बैठक में प्रस्ताव सभी के सदस्यों के समक्ष रखे।

बैठक में तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. राजेंद्र गुलेरिया, अधिष्ठाता योजना व विकास प्रो जयदेव, डॉ. अश्वनी कुमार राणा, डॉ. सिद्धार्थ चौहान, डॉ. संदीप शर्मा, डॉ. मोहित, प्रो. हिमांशु, डॉ. प्रवीण कुमार सहित इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां, जेएनजीईसी सुंदरनगर, हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बंदला के निदेशक उपस्थित रहे। प्रो. यशवंत गुप्ता, राजुल अस्थाना और प्रो. मनीष वशिष्ठ ऑनलाइन माध्यम से बैठक में मौजूद रहे।



अभियंता दिवस : भाषण प्रतियोगिता में एमएससी की साक्षी प्रथम


हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर परिसर में एमटेक और एमसीए विभाग ने संयुक्त रूप से भारत रत्न डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती पर अभियंता दिवस मनाया। प्रश्नोत्तरी, भाषण और पोस्टर लेखन प्रतियोगिता करवाई गई। प्रश्नोत्तरी में एमएससी भौतिक विज्ञान की टीम प्रथम, भाषण प्रतियोगिता में एमएससी पर्यावरण विज्ञान की साक्षी प्रथम, एमसीए की आंचल द्वितीय, एमटेक की शिवानी तृतीय रहीं। पोस्टर लेखन में एमटेक की शिवानी प्रथम, एमबीए के वरुण द्वितीय और एमसीए की रितिका शर्मा तृतीय रहीं। कुलपति ने विजेताओं को सम्मानित किया।



तकनीकी विवि : पहले दिन बी-फार्मेसी की 65 सीटें आवंटित


हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में वीरवार को बी-फार्मेसी (डायरेक्ट एंट्री) में प्रवेश के लिए पहले चरण की काउंसलिंग शुरू हुई। एचपीसीईटी (सामान्य प्रवेश परीक्षा) के आधार पर होने वाली काउंसलिंग के पहले दिन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उप आरक्षित (रक्षा, स्वतंत्रता सेनानी, शारीरिक रूप से विकलांग, आईआरडीपी, खेल और पिछड़ा क्षेत्र) सहित एससी, एसटी और ओबीसी (मुख्य श्रेणी) के अभ्यर्थी आए।

उपरोक्त श्रेणी की पहले दिन 65 सीटें आवंटित की गईं। 16 सितंबर को सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित, ईडब्ल्यूएस, बेटी है अनमोल सहित अन्य वर्ग और 17 सितंबर को सामान्य वर्ग (मुख्य) और अखिल भारतीय कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग होगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।