उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने बांटे गृह अनुदान राशि के चैक

कार्यशाला में दी एससी-एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम की जानकारी
 | 
कमलेश कुमारी ने बांटे गृह अनुदान राशि के चैक

हमीरपुर ।   सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने शुक्रवार को यहां संयुक्त कार्यालय परिसर में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम पर एक दिवसीय कार्यशाला एवं जागरुकता शिविर आयोजित किया। इसकी अध्यक्षता स्थानीय विधायक एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा में उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने की।  इस अवसर पर कमलेश कुमारी ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने कई महत्वपूर्ण योजनाएं आरंभ की हैं। पात्र लोगों को इनका लाभ उठाना चाहिए।


उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए अधिकारी फील्ड में इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। कार्यक्रम के दौरान कमलेश कुमारी ने स्वर्ण जयंती आश्रय योजना योजना के अंतर्गत 5 लाभार्थियों को गृह अनुदान राशि के चैक वितरित किए। अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित लोगों को सिलाई मशीनें भी बांटी।


   इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा और तहसील कल्याण अधिकारी बलदेव सिंह चंदेल ने विधायक, अन्य अतिथियों तथा कार्यशाला के प्रतिभागियों का स्वागत किया और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के विभिन्न प्रावधानों से भी अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि समाज की समस्त जातियों के लोगों को किसी भी धार्मिक स्थल स्कूल कालेज समारोह या सार्वजनिक स्थानों पर जाने की स्वतंत्रता है। यदि कोई व्यक्ति किसी के साथ अशोभनीय व्यवहार करता है तो उसे सजा का भी प्रावधान है।


  कार्यक्रम में भाजपा मंडल महामंत्री अशोक कुमार और चमन लाल, बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी, स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।