बिजली के बिलों पर उपभोक्ताओं ने मारी कुंडली

बड़सर सब- डिविजन के लगातार रिमाइंडर भेजने के बावजूद भी 18 लाख 50 हजार का बकाया फंसा 
 | 
विद्युत विलों पर कुंडली मार कर बैठे उपभोक्ता

हमीरपुर ।  विद्युत विलों पर कुंडली मार कर बैठे उपभोक्ताओं के लिए लगातार विभागीय अधिकारी लगातार रिमाइंडर भेज रहे हैं, लेकिन हालात ये हैं कि कई लाखों की लेनदारी अभी भी बकाया चल रही है। अभी हाल ही में सब डिविजन बड़सर द्वारा समाचार पत्रों के माध्यम से उपभोक्ताओं को सूचित किया गया था कि वे अपने बिल 29 अप्रैल से पहले जमा करवाना सुनिशचित करें। लेकिन विभागीय सूत्रों के मुताबिक लगातार रिमाइंडर  के बावजूद भी उपभोक्ताओं का 18 लाख 50 हज़ार रुपया फंसा हुआ है। इसके अलावा बड़सर के कुछ संस्थानों का लाखों रुपयों का मामला न्यायालय में विचाराधीन चल रहा है। इन संस्थानों से भी मोटे तौर पर विभागीय लेनदारी लगभग 30 लाख रुपए बनती है। 


  बताते चलें कि प्रदेश सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को 60 यूनिट मुफ्त देने की घोषणा के बाद हर महीने बिल जारी किए जा रहे हैं। विभाग द्वारा लगातार तीन बिलिंग साइकल के बाद भी बिल जमा न करवाने वालों के खिलाफ  डिस्कनेक्शन की कार्यवाही कभी भी की जा सकती है। विद्युत विभाग द्वारा ऐसे उपभोक्ताओं को दो टूक कहा है कि तय समय तक बिजली के विलों की आदायगी करें, अन्यथा विभाग बिजली का कनेक्शन काट देगा। 

गौरतलब है कि विद्युत विभाग के बिजली के विलों पर कुछ एक उपभोक्ता लम्बे समय से कुंडली मारकर बैठे है। ऐसे में सरकारी कोष को भारी मात्रा में नुक्सान झेलना पड रहा है। यही कारण है कि अब विद्युत विभाग बड़सर द्वारा जारी किये गये प्रेस नोट में  साफ  हिदायत दी है कि सभी उपभोक्ता समय से पहले अपने बिजली के विलों की आदायगी करें,  अन्यथा विभागीय कर्मचारी बिना बताये बिजली का कनेक्शन काट देंगे। लेकिन दूसरा पहलू ये भी है कि लगातार रिमाइंडर देने के बाद भी आउट्स्टैंडिंग अमाउंट घटने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में देखना ये होगा की विभाग अपने पेसे की रिकवरी के लिए आने वाले समय में क्या कार्यवाही करता है।


उधर विद्युत विभाग बड़सर एसडीओ राजेश भारद्वाज ने बताया कि विद्युत विभाग के कुछ एक उपभोक्ता बिजली के विलों की आदायगी समय पर नहीं कर रहे है।  विभाग के लाखों रुपए उपभोक्ताओं के पास फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता समय पर बिल जमा करवाएँ, अन्यथा विभाग ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ  कार्यवाही कर सकता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।