सामान्य तबादलों से प्रतिबंध हटाने पर हो विचार : विजय हीर

सामान्य तबादलों से प्रतिबंध हटाने हेतु विचार- विमर्श करने की अपील  राजकीय टीजीटी कला संघ महासचिव विजय हीर ने प्रदेश सरकार से की है। सत्र के शुरू में तबादले न होने पर सारा साल तबादलों के मामले जारी रहते हैं और इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है।
 | 
टीजीटी कला संघ महासचिव विजय हीर

हमीरपुर ।    प्रदेश सरकार   सामान्य तबादलों से प्रतिबंध शीघ्र हटाने हेतु विचार करे क्योंकि शैक्षिक सत्र के आरंभ में सामान्य तबादले किए जाते हैं । सामान्य तबादलों के लिए प्रदेश सरकार ने वर्ष 2013 में जो नियमावली तैयार की है, उसमें पैरा 2 में स्पष्ट उल्लेख है कि प्रदेश में सामान्य तबादले 10 अप्रैल से 25 अप्रैल तक होंगे । शिक्षा विभाग पर भी पैरा 22 ही लागू होता है जिसके अनुसार दुर्गम , ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षकों की पर्याप्त उपलब्धतता सुनिश्चित करते हुए पैरा 15 के नियम अनुसरण में लाए जाते हैं जिसमें श्रेणी के सरल स्टेशन,  श्रेणी बी के ग्रामीण क्षेत्र,  श्रेणी सी के कठिन या दुर्गम क्षेत्र, श्रेणी डी के जनजातीय क्षेत्र और श्रेणी के सबसे कठिन क्षेत्रों में तबादले किए जाते हैं ।

खराब परीक्षा परिणाम होने, विविध प्रकार की अनुशासनहीनता और प्रशासनिक कारणों से भी तबादले सामान्य तबादलों के समय ही किए जाते हैं । प्रदेश में 20 जनवरी , 2022 को बजट सत्र तक तबादलों पर प्रतिबंध लगा और उसके बाद 22 मार्च  2022 को पुन: तबादले प्रतिबंधित किए गए और उसके उपरांत 9 मई , 2022 को पुन: तबादलों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश हुए हैं और इस तरह इस सत्र में सामान्य तबादले नहीं हो पाए हैं ।

ऐसे में सामान्य तबादलों से प्रतिबंध हटाने हेतु विचार- विमर्श करने की अपील  राजकीय टीजीटी कला संघ महासचिव विजय हीर ने प्रदेश सरकार से की है।  सत्र के शुरू में तबादले न होने पर सारा साल तबादलों के मामले जारी रहते हैं और इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है,  क्योंकि बीच सत्र में शिक्षकों का तबादला हो जाता है और कई बार उनके स्थान पर शिक्षक भी नहीं आते जिससे जनता को भी वैकल्पिक बदोबस्त करने पड़ते हैं और स्कूलों का नामांकन भी प्रभावित होता है । ऐसे में अब स्कूलों में अवकाश भी होने हैं और अभी सत्र चले अढ़ाई माह ही हुए हैं । इस समय अगर सामान्य तबादले हो जाते तो छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने तक बिना पढ़ाई प्रभावित किए तबादलों की प्रक्रिया पूर्ण हो सकती है ।

मिड डे मील के रेट बढ़ाने का मामला धर्मेन्द्र प्रधान के पास

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान के समक्ष टीजीटी कला संघ ने मिड डे मील के रेट बढ़ाने की फरियाद लगाई थी । उनके कार्यालय से जवाब मिला है कि टीजीटी संघ का आग्रह- पत्र उनको मिला है और अब इस पर आगामी कार्यवाही होगी । अगर ये बात मान ली गई तो मिड डे मील के रेट भी मंहगाई के हिसाब से बढ़ सकते हैं ।

नहीं हुई टीजीटी से प्रवक्ता और हेडमास्टर प्रमोशन

टीजीटी कला संघ ने प्रदेश शिक्षा हाई पावर कमेटी से अपील की है कि टीजीटी से प्रवक्ता और हेडमास्टर प्रमोशन सूची शीघ्र जारी की जाए । जिन शिक्षकों ने नवंबर 21 से मार्च 22 के बीच आवेदन भेजे हैं , उनकी डीपीसी कर दी जाए और  हेडमास्टर प्रमोशन की तैयार सूची भी अब और विलंब किए बिना जारी की जाए । टीजीटी से प्रवक्ता पदोन्नति तो 5 साल में सिर्फ 3 बार हुई है और हेडमास्टर प्रमोशन सूची की प्रतीक्षा शिक्षक लंबे समय से कर रहे हैं ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।