मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना प्रदेश सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना : सतपाल सिंह सत्ती

जिला ऊना में गृहिणी सुविधा योजना के तहत 9991 लाभार्थियों को दूसरी बार  फ्री सिलेंडर मिला। इस योजना के अंतर्गत अब तक जिला ऊना में कुल 22,165 फ्री गैस कनैक्शन जारी किए जा चुके हैं। 
 | 
...

ऊना ।  हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आज राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण की मिसाल बन गई है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार पात्र परिवारों को न सिर्फ निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान कर रही है, बल्कि कनेक्शन के साथ मिलने वाले चूल्हे, सिलेंडर, रेगुलटेर इत्यादि के बाद दो अतिरिक्त रिफिल गैस सिलेंडर भी फ्री में प्रदान कर रही है। परिणामस्वरूप हिमाचल प्रदेश पूरे देश में गृहिणी की रसोई को धुआं मुक्त बनाने वाला पहला राज्य बना है। 

जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक ऊना राजीव शर्मा ने बताया कि जिला ऊना में अब तक 9991 लाभार्थियों ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत दूसरी बार फ्री रिफिल गैस सिलेंडर लिया है। उन्होंने कहा कि ऊना ब्लॉक में 2783, हरोली ब्लॉक में 2654, बंगाणा में 1000, गगरेट में 1456 तथा अंब में 2098 लाभार्थियों को दूसरा निशुल्क गैस सिलेंडर प्रदान कर दिया गया है।  वहीं मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत पहला फ्री रिफिल गैस सिलेंडर प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की संख्या भी 19,516 है। ऊना ब्लॉक में 5208, हरोली ब्लॉक में 4493, बंगाणा ब्लॉक में 2981, गगरेट में 2735 तथा अंब में 4099 पात्र लाभार्थी परिवारों को पहला फ्री रिफिल सिलेंडर अब तक प्रदान किया गया है। 
गृहिणी सुविधा योजना के तहत पहला फ्री सिलेंडर प्रदान करने वाली जलग्रां निवासी कनिका ने बताया कि प्रदेश सरकार की इस योजना से पूरे परिवार को बहुत लाभ मिला है। पहले सरकार ने फ्री में गैस कनेक्शन, चूल्हा इत्यादि दिया और अब पहला सिलेंडर भी निशुल्क मिला है, जिसके लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार।  वहीं रामपुर निवासी शिल्पा ने कहा कि उन्हें मुफ्त में गैस कनेक्शन मिला है। पहले लड़की का चूल्हा जलाते थे, जिससे मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने रसोई के धुएं से छुटकारा दिलाया। 
हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना ने जहां महिलाओं में सशक्त होने की भावना जागृत की है, वहीं धुएं से उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव से भी उन्हें बचाया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी राज्य सरकार का यह कदम मील का पत्थर बन रहा है। ईंधन के लिए इस्तेमाल होने वाले लकड़ी के लिए प्रतिवर्ष हजारों पेड़ कटने से बच गए।  
जिला में 22,165 लाभार्थियों को दिए फ्री कनेक्शन
छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना प्रदेश सरकार की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत अब तक जिला ऊना में कुल 22,165 फ्री गैस कनैक्शन जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में जनता के हित में अनेकों कल्याणकारी निर्णय लिए हैं और गृहिणी सुविधा योजना जनता के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता का स्पष्ट प्रमाण है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।