बूथ लेवल अधिकारी मतदाताओं को जागरुक करें : एसडीएम

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम भोरंज  स्वाति डोगरा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को अधिक पारदर्शी एवं स्वच्छ बनाने हेतु 1 अगस्त से इसे आधार संख्या से जोडऩे का अभियान चलाया जा रहा है।
 | 
एसडीएम भोरंज  स्वाति डोगरा

हमीरपुर ।  निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम भोरंज  स्वाति डोगरा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को अधिक पारदर्शी एवं स्वच्छ बनाने हेतु 1 अगस्त से इसे आधार संख्या से जोडऩे का अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत आज 5 अगस्त को बूल लेवल सुपरवाईजर के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया ।  जिसमें बल लेवल सुपरवाईजर को बताया गया कि आधार संख्या केवल मतदाता सूची डाटाबेस से जोड़ी जायेगी तथा इसे कहीं भी प्रकट नहीं किया जायेगा।

यह भी सूचित किया गया कि उक्त अभियान के अन्तर्गत अपनी आधार संख्या का प्राकटय पूर्ण रूप से स्वैच्छिक होगा एवं इसका मतदाता नाम पंजीकरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस कार्यक्रम के संचालनार्थ मतदाता स्वयं आँनलाईन माध्यम से  NVSP पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाईन एप ( VHA ) द्वारा फार्म-6बी भरकर आधार ओटीपी से स्वयं सत्यापन कर सकता है।

इसके तहत सुपरवाईजरों को ये भी निर्देश दिया गया कि वे अपने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देषित करें कि वे घर घर जाकर मतदाताओं की आधार संख्या को मतदाता पहचान पत्र के साथ जोडऩे में सहायता करें व उनको जागरुक करें कि प्राप्त डाटा को पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जायेगा। यदि किसी मतदाता के पास आधार संख्या नहीं है तो वह इसके स्थान पर फार्म-6बी में दर्शित अन्य 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक की प्रति संलग्न कर सकता है।

जिला हमीरपुर में उक्त अभियान की शुरूआत जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) द्वारा 1 अगस्त को कर दी गई हैं तथा 36- भोरंज (अ0जा0) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नागरियों से अनुरोध हैं कि वे उक्त कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर भाग लें तथा इसे सफल बनाने में अपना योगदान करें । इस उपलक्ष्य पर 36 भोरंज (अ0जा0) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नोडल अधिकारी, बूथ लेवल सुपरवाईजर व निर्वाचन कानूनगो टिंकल ठाकुर उपस्थित थे। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।