ब्यूटी एंड वैलनेस कोर्स गांव की बेटी को दिलाएगा स्वरोजगार व आमदन : धूमल

अग्घार में प्रयास संस्था द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कैम्प के समापन समारोह पर बतौर मुख्यातिथि पूर्व मुख्यमंत्री  प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल  ने प्रशिक्षुओं को बांटे सर्टिफिकेट 
 | 
पूर्व मुख्यमंत्री  प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल

हमीरपुर।  ब्यूटी एंड वैलनेस कोर्स गांव की बेटी को स्वरोजगार और आमदन दिलाएगा। बेटी यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात ज्यादा कुछ नहीं करेगी, तो खुद अपनी पॉकेट मनी बचा लेगी। शनिवार को वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के अग्घार में प्रयास संस्था द्वारा आयोजित ब्यूटी एंड वैलनेस प्रशिक्षण कैम्प के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित प्रशिक्षुओं को प्रेरित करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली युवतियों को प्रशिक्षण से संबंधित सर्टिफिकेट भी बांटे। इस अवसर पर प्रयास संस्था के संजीव राजपूत सहित पुरुषोत्तम ठाकुर और सुनीता सोनी ने पूर्व मुख्यमंत्री  प्रेम कुमार धूमलका अपनी टीम के साथ भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया। 

       पूर्व मुख्यमंत्री  प्रेम कुमार धूमल ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रयास संस्था द्वारा घर द्वार पर ग्रामीण क्षेत्र की युवतियों को यह प्रशिक्षण प्रदान करवाया जा रहा है उन्हें ब्यूटी एंड वैलनेस के क्षेत्र में ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। सजना सवरना एक महिला के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा सदैव से रहा है और उसी क्षेत्र में यह ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करवाए जा रहे हैं।
क्षेत्र में ट्रेनिंग प्राप्त करने के पश्चात जहां प्रशिक्षु युक्तियों को सर्टिफिकेट बांटे जाएंगे । साथ में ही उन्हें एक किट भी संस्था द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि वह अपना खुद का रोजगार शुरु कर सकें। अगर गांव की किसी बेटी ने यह प्रशिक्षण प्राप्त किया होगा तो वह अपना रोजगार यदि नहीं भी चलाती है तो भी कम से कम अपना खर्च कम कर खुद की पॉकेट मनी को बचा सकती है।
..
पूर्व मुख्यमंत्री प्रशिक्षण देने वाले सभी ट्रेनर्स का धन्यवाद व्यक्त किया । प्रशिक्षु युवतियों को प्रेरित करते हुए कहा कि सदैव अपने गुरु का आदर करना चाहिए, जो शिष्य अपने गुरु का आदर करता है वह सही तरीके से हुनरमंद होता है और जीवन में भी वही आगे बढ़ता है। उन्होंने ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करना मतलब ज्ञान प्राप्त करना और ज्ञान प्राप्त करने के बाद ही काम खत्म नहीं हो जाता है ज्ञान को आगे फैलाना भी चाहिए। अपने आस-पड़ोस अपने गांव अपने क्षेत्र की अन्य युवतियों को भी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में बताएं और जहां पर कैंप चलने वाला हो वहां के बारे में जानकारी उनको दें। 
     पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक बहुत बढ़िया पहल अपने क्षेत्र के लोगों के लिए शुरू की है और अनेकों ऐसे कार्यक्रम चलाएं हैं।  जो ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े हुए युवक- युवतियों को स्वरोजगार अपनाने की दिशा में मददगार साबित हो रहे हैं। हस्तशिल्प प्रशिक्षण कार्यक्रम जेसीबी मशीन ऑपरेटर प्रशिक्षण सॉफ्ट टॉयज बाँस कलाकृतियां सैनिटरी पैड बनाने का प्रशिक्षण इत्यादि ऐसी ही बहुत से  कार्यक्रम है । जहां 45 दिनों का कोर्स होता है और यह बिल्कुल मुफ्त रहता है ।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं को भोजन भी उपलब्ध करवाया जाता है और उन्हें कपड़े और जूते भी ट्रेनिंग के बाद दिए जा रहे हैं। यही नहीं केंद्रीय मंत्री ने सफलतम प्रयास करते हुए अनूठी पहल के रूप में कुछ योजनाएं अपने क्षेत्र में शुरू की और वह कार्यक्रम इतने सफल और प्रसिद्ध हुए कि अब राष्ट्रीय स्तर पर उनको अपनाया जा रहा है। जिनमें प्रमुख रूप से सांसद खेल महाकुंभ सांसद भारत दर्शन योजना सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा योजना है।
देश के अन्य सांसद भी इन योजनाओं को अब अपने अपने क्षेत्र में शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री  प्रेम कुमार धूमल ने आह्वान किया कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आयोजित हो रहे इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का और अन्य योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ उठाना चाहिए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।