बैंक अधिकारी सीडी रेशो बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाने की दिशा में कार्य करें : एडीएम

जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक में प्रथम तिमाही की समीक्षा । बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 की वार्षिक योजना की प्रथम तिमाही की समीक्षा के अतिरिक्त बैंक क्षेत्र से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
 | 
adm hamirpur

हमीरपुर ।  जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक एडीएम जितेन्द्र सांजटा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 की वार्षिक योजना की प्रथम तिमाही की समीक्षा के अतिरिक्त बैंक क्षेत्र से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।   एडीएम ने  समस्त बैंको तथा सम्बन्धित बैंको के अधिकारियों को विभिन्न बैंकिंग, ऋण एवं अनुदान योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से अनेको योजनाएं आरंभ की गई हैं। 

सभी बैंक अधिकारियों से कहा कि इन योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर ऋण स्वीकृत करें। पात्र लोगों को ऋण स्वीकृत करने में यदि दिक्कत आ  रही हो तो उनका मार्ग दर्शन करें। उन्होंने समस्त बैंकर्स को जिले की सीडी रेशो बढ़ाने के लिए ऋण आंवटन में तेजी लाने के तथा समयबद्ध लक्ष्य प्राप्ति और शतप्रतिशत वित्तिय समावेश तथा बैंक ऋण लेने हेतु लोगों को प्रेरित करने का आह्वान किया ताकि जिला के विकास को गति मिल सके।  वित्त वर्ष 2022-32 की वार्षिक योजना की प्रथम तिमाही में हासिल की गई उपलब्धियों पर भी विचार विमर्श किया गया।


       उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 के लक्ष्य 1791.00 करोड़ रूपए के मुकाबले जून, 22 तक 483.06 करोड़ रूपए की उपलब्धि दर्ज की गई है, जो कि वार्षिक लक्ष्य का 26.97 प्रतिशत रही। उन्होंने बताया कि वित्तिय वर्ष 2022-23 के प्रथम तिमाही के दौरान सभी बैंकों की जमा राशि 12060.12 करोड़ रूपए रही। जिला में इस तिमाही के अंत तक विभिन्न बैंकों ने 2882.50 करोड़ रूपए के ऋण स्वीकृत किए। उन्होंने बताया कि जिला की सीडी रेशो 23.90 प्रतिशत रही। उन्होंने बताया जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 174063 लाभार्थी, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती योजना में 63995 लाभार्थी  और अटल पैंशन योजना में 22653 उपलब्धि रही। उन्होंने बताया कि सभी बैंको द्वारा अब तक किसान क्रेडिट कार्ड हेतू 36840 किसान कार्ड बनाए गए हैं।


      उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को सीडी  रेशो बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाने की दिशा में कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारी ग्राम सभाओं में जाएं और लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमैंट शतप्रतिशत करने के लिए मार्किट, व्यापार मंडलों के साथ वित्तिय साक्षरता शिविरों का आयोजन करें। मुख्य अग्रणी जिला प्रबन्धक संतोष कुमार सिन्हा ने एडीएम एवं अन्य अधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने प्रथम तिमाही के सम्बध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बैंक अधिकारियों से कहा कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए तेजी से कार्य करें।


पीएनबी, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक भी आयोजित की गई। जिसमें संस्थान के निदेशक रजनीश कुमार ने प्रथम तिमाही की प्रगति एवं अन्य मदें पर विस्ततृ जानकारी दी। बैठक में एलडीओ रिर्जव बैंक आफ इंडिया भरत राज आंनद, डीडीएम नाबार्ड सतपाल चौधरी, समस्त बैंको तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।