अवैध रूप से चला रखा था आधार केंद्र, जिला प्रबंधक ने मारा छापा

आधार केंद्र को किया बंद, अवैध रूप से नियमों को दर किनार कर बाहरी व्यक्ति द्वारा चला रखा था केंद्र
 | 
 सी एस सी

हमीरपुर । विकास खंड बिझड़ी के तहत आने वाली ग्राम पंचायत चकमोह के शास्त्री नगर चकमोह में बाहरी व्यक्ति द्वारा सरकार के नियमों को दरकिनार कर चलाये जा रहे आधार केंद्र को सी.एस.सी हमीरपुर के जिला प्रवंधक ने मौके पर जाकर छानबीन की। छानबीन में पाया गया कि जंगम फ्लिप नामक व्यक्ति ने शास्त्री नगर चकमोह में अवैध रूप से आधार केंद्र चला रखा है और आधार केंद्रों में वनने वाले सभी प्रकार के दस्तावेज बनाकर लोगों से मनमाने रेट बसूल कर रहा था। उक्त व्यक्ति ने शास्त्री नगर चकमोह में स्टार आकडमी के नाम से एक दुकान चला रखी थी तथा विना किसी अनुमति के एयरटेल  बैंक के तहत इस आधार केंद्र का संचालन कर रहा था जो कि नियमों के विरुद्ध है।   


 बताते चलें कि हिमाचल प्रदेश सरकार में केवल उन्हीं व्यक्तियों को आधार केंद्र चलाने की अनुमति दी जाती है, जो हिमाचल का स्थाई निवासी हो।  जिस पंचायत में आधार केंद्र संचालित किया जाना है, उसका स्थाई निवासी हो। लेकिन चकमोह पंचयात में सरकार की तरफ  से चलाये जा रहे आधार केंद्र की परवाह न करते हुए एक बाहरी व्यक्ति द्वारा नियमों को दर किनार करके कई दिनों से आधार केंद्र चलाया जा रहा था।

जानकारी के अनुसार यह व्यक्ति एयरटेल बैंक के नाम पर पैसों का लेन देन भी करता आया है तथा अपने आधार केंद्र के माध्यम से लोगों को राजस्व विभाग से सम्वधितदस्तावेज भी उपलब्ध करवा रहा था। फिलहाल सी.एस.सी के जिला प्रबंधक ने पूरी जांच करने के बाद इस आधार केंद्र को अवैध करार कर रिपोर्ट आगामी करवाई के लिए उच्च अधिकारियों को भेज दी है।

गौर रहे कि आधार केंद्र चलाने और सी.एस.सी सेंटर खोलने के लिए सरकार ने विशेष नियम वनाये हैं और इनका संचालन करने के लिए  सरकार द्वारा निर्धारित अनेक प्रक्रियों से गुजरना पड़ता  है। लेकिन अगर सही जाँच की जाए तो सरकार द्वारा संचालित कई आधार और सी.एस.सी सेंटरों में एक ही आई डी का प्रयोग तीन-तीन जगहों पर किया जा रहा है। इनकी जांच होना भी जरुरी है।


उधर सी एस सी के जिला प्रबंधक अमरीश पुरी ने बताया कि चकमोह (शास्त्री नगर) में एक बाहरी व्यक्ति द्वारा जो आधार केंद्र चलाया जा रहा था। वह  नियमों के विरुद्ध है और अवैध रूप से चलाया जा रहा  था। उन्होंने कहा कि इसकी छानबीन करने के बाद तथ्यों सहित रिपोर्ट आगामी कारवाही के लिए उच्च अधिकारियों को भेजी जा रही  है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।