हिमाचल में 10 हजार मेधावियों को 20 सितंबर के बाद मिलेंगे स्मार्ट मोबाइल फोन

स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले 10 हजार मेधावियों को 20 सितंबर के बाद स्मार्ट मोबाइल फोन मिलेंगे। जैम पोर्टल के माध्यम से शिक्षा विभाग ने खरीद प्रक्रिया पूरी कर ली है। चयनित कंपनी ने जिलों में मोबाइल फोन की सप्लाई पहुंचाना भी शुरू कर दी है।
 | 
स्मार्ट मोबाइल फोन

शिमला ।    हिमाचल प्रदेश के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले 10 हजार मेधावियों को 20 सितंबर के बाद स्मार्ट मोबाइल फोन मिलेंगे। जैम पोर्टल के माध्यम से शिक्षा विभाग ने खरीद प्रक्रिया पूरी कर ली है। चयनित कंपनी ने जिलों में मोबाइल फोन की सप्लाई पहुंचाना भी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का फोटो और संदेश फोन पर इंस्टाल करने के बाद इसका वितरण शुरू होगा। मेधावियों को 11,450 रुपये की कीमत वाले स्मार्ट मोबाइल फोन दिए जाएंगे।

सरकार ने मेधावियों को सैमसंग गैलेक्सी एम 12 मॉडल के स्मार्ट मोबाइल फोन देने का फैसला लिया है। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में ड्यूल सिम वाले 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज और ओक्टा कोर प्रोसेसर 2.0 के यह फोन होंगे। शैक्षणिक सत्र 2020-21 की मेरिट सूची में शामिल मेधावियों को स्मार्ट मोबाइल फोन दिए जाएंगे। 2018-19 और 2019-20 के मेधावियों को सरकार ने बीते दिनों ही लैपटॉप आवंटित किए हैं।

बीते वर्ष सरकार ने 2020-21 से मेधावियों को स्मार्ट मोबाइल फोन देने का फैसला लिया था। इसी कड़ी में उच्च शिक्षा निदेशालय ने जैम पोर्टल के माध्यम से खरीद की है। स्मार्ट मोबाइल फोन की स्क्रीन 6.3 इंच की रहेगी। फोर जी कनेक्टिविटी वाले इन फोन की बैटरी 6,000 एमएएच की होगी। ईयर फोन भी साथ में दिया जाएगा। मेधावियों को स्मार्ट मोबाइल फोन के साथ टेंपर्ड ग्लास और बैक कवर भी मिलेंगे।

मोबाइल फोन स्क्रीन को टूटने से बचाने के लिए टेंपर्ड ग्लास लगाया जाता है। यह फोन पांच कैमरों के साथ चार जीबी रैम वाले होंगे। चार कैमरे रियर होंगे जबकि एक कैमरा फ्रंट की ओर होगा। फ्रंट कैमरा आठ पिक्सल वाला है, जबकि रियर कैमरे 48, 5, 2 और 2 मेगा पिक्सल के हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।