सितंबर में पूरा हो जाएगा अटल सुरंग का काम

शिमला/मनाली। हिमाचल प्रदेश की पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में अटल सुरंग का काम सितंबर 2020 तक पूरा हो जाने की संभावना है। अटल सुरंग के निर्माण से मनाली-रोहतांग पास सरचू-लेह सड़क पर पूरे साल आवागमन संभव हो सकेगा। यह सुरंग पूरे वर्ष मनाली को लाहौल घाटी से जोड़ेगी और मनाली-रोहतांग दर्रा सरचु-लेह मार्ग की सड़क
 | 
सितंबर में पूरा हो जाएगा अटल सुरंग का काम

शिमला/मनाली। हिमाचल प्रदेश की पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में अटल सुरंग का काम सितंबर 2020 तक पूरा हो जाने की संभावना है। अटल सुरंग के निर्माण से मनाली-रोहतांग पास सरचू-लेह सड़क पर पूरे साल आवागमन संभव हो सकेगा। यह सुरंग पूरे वर्ष मनाली को लाहौल घाटी से जोड़ेगी और मनाली-रोहतांग दर्रा सरचु-लेह मार्ग की सड़क लंबाई को 46किलोमीटर तक कम कर देगी। अटल सुरंग का निर्माण इसलिए निर्धारित समय सीमा में किया जा रहा है क्योंकि हर साल नवंबर से मई महीनों के बीच पीर पजाल पर्वत श्रृंखलाएँ पूरी तरह बर्फ से ढँकी रहती हैं और इस कारण मनाली-सरचु-लेह मार्ग हर साल छह महीनों के लिए बंद रहता है।

सीमा सड़क संगठन इस सुरंग के काम को समय पर पूरा करने के लिए जीजान से जुटा हुआ हे। अटल सुरंग के जरिये लाहौल के लोगों को शेष भारत से जोड़ने के अतिरिक्त, यह सुरंग सुरक्षा बलों को आगे की कनेक्टिविटी के लिए एक प्रमुख रणनीतिक लाभ प्राप्त करने में सहायता करेगी। सड़क सतह कार्यों, लाइटिंग सहित इलेक्ट्रो-मेकैनिक फिटिंग्स,वेंटिलेशन एवं इंटेलीजेंट ट्रैफिक कंट्रोल प्रणालियों का निष्पादन किया जा रहा है। अटल सुरंग के उत्तरी किनारे पर स्थित  चंद्रा नदी पर 100 मीटर लंबा एक स्टील सुपर स्ट्रक्चर पुल का कार्य भी निर्माणाधीन है। कोरोना महामारी प्रकोप के कारण 10 दिनों के लिए कार्य रोक दिया गया था। सितंबर में पूरा हो जाएगा अटल सुरंग का कामसीमा सड़क संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के समक्ष मामले को उठाया था। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप से सुरंग निर्माण साइट पर श्रमिकों के साथ मंगलवार 05 अप्रैल, 2020 से निर्माण काम फिर शुरु हो गया है। अटल सुरंग में निर्माण कार्य के दौरान कोविड-19 से संबंधित  सभी आवश्यक सावधानियां बरती जारही हैं। सीमा सड़क संगठन की कोशिश है कि योजनानुसार सितंबर 2020 में अटल सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो जाए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।