11 अक्तूबर से रेगुलर खुलेंगे स्कूल, 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र आएंगे

26 सितंबर को हिमाचल सरकार ने रोटेशन के आधार पर स्कूल खोल दिए थे। इसमें चार कक्षाओं 9वीं से 12 कक्षा तक के बच्चे ही स्कूल आ रहे थे।

 | 
हिमाचल: 30 अगस्त तक छात्रों के लिए बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

शिमला। हिमाचल प्रदेश में करीब डेढ़ साल से भी ज्यादा समय के बाद अब 11 अक्तूबर से नियमित तौर पर स्कूल खुल जाएंगे। 11 अक्तूबर यानी सोमवार से 8वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों की रेगुलर कक्षाएं लगेंगी। हिमाचल सरकार ने स्कूलों को खोलने के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। शुक्रवार को प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह की ओर से यह आदेश जारी किए गए हैं। अब स्कूलों फिर से चहल-पहल देखने को मिलेगी। कोरोना के कारण पिछले डेढ़ साल से स्कूल बच्चों के लिए बंद थे।

इससे पूर्व 26 सितंबर को हिमाचल सरकार ने रोटेशन के आधार पर स्कूल खोल दिए थे। इसमें चार कक्षाओं के बच्चे ही स्कूल आ रहे थे। चारों कक्षाओं के लिए व्यवस्था बनाई थी कि सोमवार, मंगलवार और बुधवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चे स्कूल आते थे, जबकि वीरवार, शुक्रवार और शनिवार को 9वीं और 12वीं के बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा था। मगर अब 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक के सभी बच्चों के लिए पूरे सप्ताह कक्षाएं लगेगी। काफी समय से शिक्षक और अभिभावक मांग कर रहे थे कि बच्चों के लिए रेगुलर कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए।

ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों का काफी नुकसान हुआ है। खासकर साइंस और मैथ जैसे विषय समझने में बच्चों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। ऐसे में बच्चों के लिए स्कूल खोल देने चाहिए। अब प्रदेश सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना में साफ कहा गया है कि स्कूल प्रबंधन की ही यह जिम्मेवारी होगी कि कोविड के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाए। नियमों की अवहेलना करने पर उचित कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही छोटी कक्षाओं के बच्चों के लिए फिलहान ऑनलाइन स्टडी जारी रहेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।