हिमाचल में दो साल में पहली बार स्कूल पहुंचे प्रथम और द्वितीय कक्षा के बच्चे

हिमाचल में आज सोमवार से कोरोना महामारी के बीच पहली और दूसरी कक्षा के छात्र भी पहली बार स्कूल पहुंचे। नन्हे बच्चों के पहुंचते ही स्कूलों में खूब चहल-पहल दिख रही।
 | 
हिमाचल में आज सोमवार से कोरोना महामारी के बीच पहली और दूसरी कक्षा के छात्र भी पहली बार स्कूल पहुंचे। नन्हें बच्चों के पहुंचते ही स्कूलों में खूब चहल-पहल दिख रही।

हिमाचल प्रदेश में आज सोमवार से कोरोना महामारी के बीच पहली और दूसरी कक्षा के छात्र भी पहली बार स्कूल पहुंचे। नन्हे बच्चों के पहुंचते ही स्कूलों में खूब चहल-पहल दिख रही। आज से प्रदेश में पहली से लेकर 12 कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खुले गए हैं। बच्चों की स्कूलों के गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग हुई। स्कूल पहुंचने पर ना तो प्रार्थना सभा हुई और न ही कोई और गतिविधियां होगी। इसी बीच आनलाइन कक्षाएं भी चल रही है।

खास बात यह है कि बच्चों को स्कूल की वर्दी पहनना जरूरी नहीं है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार जिन स्कूलों में छात्र अधिक हैं, वहां योजना के आधार पर कक्षाएं लगाई जाएंगी। वहीं कोरोना महामारी के मद्देनजर स्कूलों में सामाजिक दूरी और स्कूलों में सभी के लिए मास्क पहनना पहनना जरूरी किया गया है। खाना खाने का समय हर कक्षा के लिए अलग-अलग रहेगा।

हिमाचल में आज सोमवार से कोरोना महामारी के बीच पहली और दूसरी कक्षा के छात्र भी पहली बार स्कूल पहुंचे। नन्हें बच्चों के पहुंचते ही स्कूलों में खूब चहल-पहल दिख रही।
शिक्षा खंड बनीखेत के राजकीय प्राथमिक पाठशाला भरेरा-1 में सामाजिक दूरी का पालन और मास्क पहने बच्चे। फोटो-महिंद्र सिंह।

इसके अलावा स्कूल आने और जाने के समय में कक्षावार पांच से 10 मिनट का अंतर होगा। आगामी दिनों में प्रार्थना सभा और खेलकूद सहित सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। सरकारी स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होने के बावजूद हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत शिक्षण सामग्री आनलाइन भेजने की प्रक्रिया भी जारी रहेगी। यदि कोरोना संक्रमण का मामला आता है तो स्कूल 48 घंटे तक बंद रखा जाएगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।