8.10 लाख रुपये की इस फैमिली कार का देश दीवाना, हुई छप्पड़फाड़ बिक्री

Tata Nexon Becomes Top Selling Car Of India : साल के आखिरी महीने में भारतीय कार बाजार में काफी उथल-पुथल देखने को मिला और पहली बार टाटा नेक्सॉन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई।
 | 
दिसंबर में टाटा नेक्सॉन एसयूवी सबसे ज्यादा बिकी और इसने मारुति की टॉप सेलिंग सेडान डिजायर (Dzire) के साथ ही टाटा पंच (Tata Punch), अर्टिगा (Maruti Ertiga), मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza), मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift), महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio), मारुति बलेनो (Maruti Baleno), हुंडई वेन्यू (Hyundai venue) और मारुति ईको (Maruti Eeco) जैसी सेगमेंट बेस्ट यात्री वाहनों को पछाड़ दिया। आइए, आपको बीते दिसंबर 2023 की टॉप 10 कारों के बारे में बताते हैं।

टाटा नेक्सॉन कार वर्ष 2023 के आखिरी महीने यानी दिसंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। 8.10 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस वाली इस फैमिली एसयूवी को 15 हजार से ज्यादा लोगों ने खरीदा है। नेक्सॉन ने पिछले महीने डिजायर, अर्टिगा, ब्रेजा, टाटा पंच और महिंद्रा स्कॉर्पियो के साथ ही बलेनो, स्विफ्ट, ईको और हुंडई वेन्यू जैसी बेस्ट सेलिंग कारों को भी पीछे छोड़ दिया।

Tata Nexon Becomes Top Selling Car Of India: साल के आखिरी महीने में भारतीय कार बाजार में काफी उथल-पुथल देखने को मिला और पहली बार टाटा नेक्सॉन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। सबसे दिलचस्प यह रहा कि नवंबर 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति सुजुकी वैगनआर दिसंबर में टॉप 10 कारों की लिस्ट में भी जगह नहीं बना पाई।


बीते दिसंबर में टाटा नेक्सॉन एसयूवी सबसे ज्यादा बिकी और इसने मारुति की टॉप सेलिंग सेडान डिजायर (Dzire) के साथ ही टाटा पंच (Tata Punch), अर्टिगा (Maruti Ertiga), मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza), मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift), महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio), मारुति बलेनो (Maruti Baleno), हुंडई वेन्यू (Hyundai venue) और मारुति ईको (Maruti Eeco) जैसी सेगमेंट बेस्ट यात्री वाहनों को पछाड़ दिया। आइए, आपको बीते दिसंबर 2023 की टॉप 10 कारों के बारे में बताते हैं।

दिसंबर 2023 में कितने लोगों ने खरीदी टाटा नेक्सॉन?

पिछले महीने, यानी दिसंबर 2023 में टाटा नेक्सॉन को 15,284 ग्राहकों ने खरीदा। दिसंबर 2022 में नेक्सॉन की 12,053 यूनिट बिकी थी, ऐसे में इस सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी की बिक्री में सालाना रूप से 27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। नेक्सॉन की मंथली सेल में मामूली रूप से गिरावट आई है। नवंबर 2023 में इसे 15,311 लोगों ने खरीदा था।

मारुति सुजुकी डिजायर लगातार दूसरे महीने सेकंड पोजिशन पर

मारुति सुजुकी की टॉप सेलिंग सेडान कार डिजायर बीते दिसंबर में दूसरे नंबर पर रही। मारुति सुजुकी डिजायर को पिछले महीने 14012 ग्राहकों ने खरीदा। दिसंबर 2022 के मुकाबले दिसंबर 2023 में डिजायर की बिक्री में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। दिसंबर 2022 में 11,997 ग्राहकों ने डिजायर खरीदी थी।

तीसरे नंबर पर पहुंची टाटा पंच

टाटा पंच बीते महीने तीसरी बेस्ट सेलिंग कार रही और इसे 13,787 ग्राहकों ने खरीदा। टाटा पंच की बिक्री में दिसंबर 2022 के मुकाबले 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, मंथली सेल में भारी गिरावट आई है। नवंबर 2023 में 14383 लोगों ने पंच खरीदी थी।


चौथे नंबर पर पहुंची Maruti Suzuki Ertiga

दिसंबर 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी की सबसे पॉपुलर 7 सीटर कार अर्टिगा चौथे स्थान पर रही। अर्टिगा को पिछले महीने 12975 ग्राहकों ने खरीदा और यह 6 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ है। बीते नवंबर 2023 में 12,857 ग्राहकों ने मारुति अर्टिगा खरीदी थी।

Maruti Brezza पहुंची 5वें नंबर पर

मारुति सुजुकी की पॉपुलर एसयूवी ब्रेजा बीते दिसंबर में 5वें नंबर पर रही। ब्रेजा को पिछले महीने 12884 ग्राहकों ने खरीदा और यह 15 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ है। हालांकि, मंथली सेल में गिरावट आई है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।