मौसम विभाग ने चेताया-हिमाचल और उत्तराखंड हो सकती है भारी बारिश

नेशनल डेस्क। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) के बीच अब हिमाचल और उत्तराखंड में सोमवार से भारी बारिश होगी। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से मैदानी क्षेत्र के
 | 
मौसम विभाग ने चेताया-हिमाचल और उत्तराखंड हो सकती है भारी बारिश

नेशनल डेस्क। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) के बीच अब हिमाचल और उत्तराखंड में सोमवार से भारी बारिश होगी। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से मैदानी क्षेत्र के कई इलाके में भारी बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है। इससे संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है.

 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 26 से 29 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, 27-29 जुलाई के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून गर्त का पश्चिमी छोर औसत समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में चल रहा है। जबकि इसका पूर्वी छोर सामान्य स्थिति के उत्तर में है। गर्त रेखा के उत्तर की ओर बढ़ने और हिमालय की तलहटी में बारिश लाने की संभावना है।

मौसम विभाग ने चेताया-हिमाचल और उत्तराखंड हो सकती है भारी बारिश

यह भी पढ़ेंः-आनंद और अंत की दूरी पाट गया किन्नौर हादसा, डॉ. दीपा का ट्वीट हो रहा वायरल

 

पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार समुद्र का लेवल कर्नाटक तट से केरल तट तक जाता है। 28 जुलाई के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी और उसके आस-पास के इलाकों में एक नए निम्न दबावके बनने की संभावना है। इन प्रणालियों के प्रभाव में, 27 जुलाई से पहले और आसपास के मध्य भारत में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में भारी बारिश होने की संभावना है। IMD के मुताबिक पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में सोमवार को भारी बारिश के साथ जारी रहने और उसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।