देश को दहलाने के मंसूबों पर फिरा पानी, जम्मू-कश्मीर में जैश के 10 आतंकी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के आतंकवाद विरोधी निकाय- राज्य जांच एजेंसी (State Investigation Agency) ने कश्मीर में रात भर छापेमारी कर जैश-ए-मोहम्मद के 10 स्थानीय आतंकियों को गिरफ्तार किया है।
 | 
Militancy in Kashmir : आतंकियों के तीन सहयोगी गिरफ्तार, हथियार बरामद

वेब टीम। जम्मू-कश्मीर के आतंकवाद विरोधी निकाय- राज्य जांच एजेंसी (State Investigation Agency) ने कश्मीर में रात भर छापेमारी कर जैश-ए-मोहम्मद के 10 स्थानीय आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि रात भर दक्षिण और मध्य कश्मीर के विभिन्न जिलों में 10 अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान यह गिरफ्तारी की गई हैं। राज्य जांच एजेंसी (State Investigation Agency) के एक बयान के मुताबिक छापों के दौरान जैश के आतंकी कमांडरों से निर्देश लेने वाले 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

बयान में बताया गया है कि यह लोग आतंकवादी मॉड्यूल के स्थानीय सदस्य थे, जिनको उप-मॉड्यूल में व्यवस्थित किया गया था, ताकि खुफिया एजेंसियों द्वारा एक सदस्य का पता लगाए जाने के बावजूद बड़े नेटवर्क पर कार्रवाई न हो सके। एसआईए ने बताया कि अब तक यह मॉड्यूल दक्षिण और मध्य कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा था। गिरफ्तार किए गए सदस्य खुद छात्र थे, इसलिए वे ज्यादातर स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों की भर्ती कर रहे थे।



 
वे जैश संगठन के आतंकवादियों के निकट संपर्क में थे और काफी समय से उनकी निगरानी की जा रही थी। बयान में कहा गया है कि गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से सेल फोन, सिम कार्ड, एक डमी पिस्टल और बैंकिंग चैनलों के इस्तेमाल से संबंधित दस्तावेज जब्त किये गए हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक ऐसा शख्स भी है, जिसके घर पर चार अप्रैल, 2020 को चार आतंकवादी मारे गए थे।


बयान में कहा गया है कि जब्त किए गए डिजिटल रिकार्ड को विश्लेषण के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जा रहा है और गिरफ्तार किए गए लोगों को श्रीनगर में एनआईए अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए उन्हें हिरासत में लेने की अनुमति मांगी जाएगी। माना जा रहा है कि यह गिरफ्तारी और जांच जैश के जमीनी नेटवर्क में सेंध लगाएगी और घाटी में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की उसकी क्षमता को कम करेगी। गौरतलब है कि एसआईए का गठन हाल ही में जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद से जुड़े अपराधों की जांच के लिए किया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।