तलेरू बोटिंग प्वाइंट में 9 से 12 अक्टूबर तक होगी ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में 23 राज्यों से अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के लगभग एक हजार के करीब प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।
 | 
Chamba

चम्बा। डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तलेरू बोटिंग प्वाइंट में 9 से 12 अक्टूबर तक ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता होगी। इसका उद्देश्य जिला चम्बा के पर्यटन क्षेत्रों को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना है। जिला चम्बा में चलो चम्बा अभियान के तहत ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता करवाई जा रही है। भारतीय कयाकिंग व कैनोइंग एसोसिएशन के सौजन्य से हिमाचल कयाकिंग, कैनोइंग एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्र स्तरीय हिमालयन घोरल 9वीं ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता करवाई जा रही है। 

प्रतियोगिता के आयोजन के पुख्ता प्रबंधों को लेकर उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने संबंधित अधिकारियों और आयोजकों के साथ सोमवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में 23 राज्यों से अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के लगभग एक हजार के करीब प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता के आयोजन की रूपरेखा पर विस्तृत समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने बताया कि प्रतिभागियों को 72 घंटे पहले कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का प्रमाण पत्र साथ लाना होगा। 

उपायुक्त ने तलेरु वाटर स्पोर्ट्स स्थल में सिविल वर्क को चंबा शैली में आकर्षक रूप में तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चम्बा की वैभवशाली संस्कृति की आर्ट एंड क्राफ्ट की भी झलक पर्यटकों को देखने को मिले। प्रतिभागियों के ठहरने की उचित व्यवस्था की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि होटल रेस्टोरेंट व होमस्टे के अतिरिक्त पर्वतारोहण संस्थान भरमौर से भी टेंट लगाने की समुचित व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने माउंटेन टैरेन वाइकिंग (साइकिल रेसिंग) के आयोजन की अक्टूबर माह में ही सफल आयोजन के लिए निर्धारित मैप रूट तैयार करने के लिए भी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला में फोटोग्राफी सोसायटी चंबा के माध्यम से जल्द राष्ट्रीय स्तर की फोटोग्राफी का आयोजन करने की भी बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि आयोजन के दौरान खाने-पीने की पर्यावरण अनुकूल सामग्री का ही उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा एंबुलेंस और एनडीआरएफ टीम व गोताखोर भी तैनात रहेंगी।

बैठक में सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, एसडीएम सलूणी स्वाति गुप्ता, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वास्थ्य डॉ हरित पुरी, कमांडेंट होमगार्ड अरविंद चौधरी ,मुख्य सलाहकार वाटर स्पोर्ट्स एसडी रैना, मिस्टिक बोट क्रूज डलहौजी के मोहित चौधरी व नीरज शर्मा, मणिमहेश ट्रैवल से प्रकाश चंद भी  मौजूद रहे।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।