गुन्नूघराट पुखरोटू पेयजल योजना मंजूर, जल्द होगा शिलान्यासः हंसराज

चंबा। गुन्नूघराट पुखरोटू पेयजल योजना के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने यह बात शुक्रवार को कही। वह मसरूंड में किसानों को बीज की किटें वितरित करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि इस योजना पर 20 करोड़ की राशि खर्च होगी। इससे
 | 
गुन्नूघराट पुखरोटू पेयजल योजना मंजूर, जल्द होगा शिलान्यासः हंसराज

चंबा। गुन्नूघराट पुखरोटू पेयजल योजना के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने यह बात शुक्रवार को कही। वह मसरूंड में किसानों को बीज की किटें वितरित करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि इस योजना पर 20 करोड़ की राशि खर्च होगी। इससे 9 पंचायतों के लोगों को पेयजल की पर्याप्त सुविधा मिलेगी। गुन्नूघराट पुखरोटू पेयजल योजना मंजूर, जल्द होगा शिलान्यासः हंसराज

विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के निचले क्षेत्रों में संपर्क सड़कों के नेटवर्क को विस्तार दिया जा रहा है। पुरानी सड़कों के सुधार और अपग्रेडेशन को लेकर भी कार्य योजना पर काम चल रहा है। खरी-मसरूंड-सिढ़-सरोल सड़क को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत चौड़ा किया जा रहा है। 35 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर 23 करोड़ 40 लाख रुपए की राशि खर्च होगी। सेंट्रल रोड फंड से कोटी-बड़ोह और बड़ोह से नकरोड़ तक की मुख्य सड़क की अपग्रेडेशन के लिए डीपीआर तैयार हो रही है।

 

कम जनसंख्या वाली बस्तियों को सड़क सुविधा से जोड़ने की सरकार की वचनबद्धता को दोहराई। कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इस वर्ष 55 करोड़ की राशि का प्रावधान किया है। इससे छूटे हुए 100 से 249 तक की जनसंख्या वाले गांवों और बस्तियों को भी सड़क से जोड़ा जा रहा है।

गुन्नूघराट पुखरोटू पेयजल योजना मंजूर, जल्द होगा शिलान्यासः हंसराज

 

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि कृषि विभाग किसानों को नकदी फसलों की ओर रुझान बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किसानों को भी तमाम योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आना चाहिए। कृषि और बागवानी रोजगार के लिए अन्य राज्यों को होने वाले पलायन को रोकने में भी कारगर भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा कि स्थानीय उद्योग को बढ़ावा देने और युवाओं को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना कार्यान्वित की जा रही है। इसके तहत 18 से 45 वर्ष की आयु के युवाओं को कई सुविधाएं दी जा रही हैं।गुन्नूघराट पुखरोटू पेयजल योजना मंजूर, जल्द होगा शिलान्यासः हंसराज

उद्योग में 60 लाख तक के निवेश पर संयंत्र अथवा मशीनरी के निवेश पर पुरुष उद्यमियों को 25 प्रतिशत जबकि महिलाओं को 30 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में 45 वर्ष तक की विधवाओं को आजीविका उपलब्ध करवाने के लिए इसी के तहत 35 प्रतिशत सब्सिडी देने की भी घोषणा की है जो प्रशंसनीय कदम है।

कोरोना से बचाव के लिए बुजुर्गों और बच्चों का रखें ध्यान

उन्होंने कोविड-19 के इस दौर में सभी जरूरी एहतियातों पर अमल करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियों, बुजुर्गों और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को विशेष तौर से अपना बचाव करने की आवश्यकता है। इससे पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष ने देवदार का पौधा भी रोपा और लोगों से पौधारोपण अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने के अलावा पौधों के संरक्षण का आग्रह किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।