भरमौर में मनरेगा के लिए 37 करोड़ का शेल्फ अनुमोदित

भरमौर। जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में पंचायत समिति की त्रैमासिक बैठक पंचायत समिति भरमौर की अध्यक्ष नीलम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से वर्ष 2020-21 के लिए मनरेगा के तहत उपमंडल की 29 ग्राम पंचायतों में 1984 विभिन्न विकासात्मक कार्यों का 36 करोड़ 89 लाख 80 हजार की धनराशि का शेल्फ अनुमोदित
 | 
भरमौर में मनरेगा के लिए 37 करोड़ का शेल्फ अनुमोदित

भरमौर। जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में पंचायत समिति की त्रैमासिक बैठक पंचायत समिति भरमौर की अध्यक्ष नीलम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से वर्ष 2020-21 के लिए मनरेगा के तहत उपमंडल की 29 ग्राम पंचायतों में 1984 विभिन्न विकासात्मक कार्यों का 36 करोड़ 89 लाख 80 हजार की धनराशि का शेल्फ अनुमोदित किया गया। इसी के साथ 14 वित्त आयोग के तहत 338 विकासात्मक कार्यों के लिए 4 करोड़ 53 लाख 73 हजार की धनराशि का शेल्फ भी अनुमोदित किया गया। बैठक में गत बैठक की कृत कार्रवाई से भी पंचायत निरीक्षक सुनील ने सदन को अवगत करवाया। गत बैठक में अनुपस्थित विभागीय अधिकारियों के स्पष्टीकरण न मिलने पर पंचायत समिति अध्यक्ष ने अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर से संज्ञान लेने का आग्रह भी किया। इस पर खंड विकास अधिकारी भरमौर ने सदन को बताया कि एक बार पुनः स्मरण पत्र जारी किया जाएगा।

  • बैठक में लाहल गौ सदन को ग्राम पंचायत खणी को सुपुर्द किए जाने के मामले पर खंड विकास अधिकारी ने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि समिति का एक प्रस्ताव पारित कर गौ सदन को ग्राम पंचायत लाहल को सुपुर्द करने का आग्रह किया जाएगा, ताकि गौ सदन की व्यवस्था को और बेहतर हो सके।
  • बैठक में उपमंडल में ठोस और तरल कचरे तथा सिंगल यूज प्लास्टिक के उचित निस्तारण पर भी चर्चा की गई। इस परिपेक्ष्य में क्लस्टर वाइज ग्राम पंचायत भरमौर, सचुईं, प्रंघाला और घरेड़ ग्राम पंचायत को चिन्हित किया गया है। इसमें भरमौर ग्राम पंचायत के प्रधान को अध्यक्ष तथा अन्य तीन पंचायतों के प्रधानों को सदस्य बनाया गया। इसमें विशेष आमंत्रित सदस्य लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति, स्वास्थ्य, वन, कृषि तथा उद्यान विभाग को भी शामिल किया गया है। सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कचरे के उचित निस्तारण हेतु प्रभावशाली तरीके से कार्य निष्पादित करेंगे।
  • बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा अपने वार्डों से संबंधित अनेक विकासात्मक कार्यों के बारे में चर्चा की गई तथा संबंधित विभागों को लंबित पड़े कार्यों को जल्द निष्पादित करने के लिए आग्रह किया गया तथा होली से नया ग्रां मार्ग पर सरकारी बसों को नियमित रूप से चलाने का भी आग्रह किया गया और लोक निर्माण विभाग से मार्ग की दशा को सुधारने, तथा ग्राम पंचायत बाजोल मे विद्युत आपूर्ति की समस्या तथा उलांसा मे पेयजल आपूर्ति बाधित होने का मामला बैठक में संबंधित सदस्यों द्वारा विभागों के ध्यान में लाया गया।
  • इसके अतिरिक्त प्रशासन से मांग की गई कि भरमौर उप मंडल में सेब के सीजन के दौरान सेब की पेटियों के ढुलान के लिए घोड़े और खच्चरों की अतिरिक्त व्यवस्था कर उनके ढुलाई के दाम भी निर्धारित किए जाएं।

बैठक में उपाध्यक्ष पंचायत समिति अरुण कुमार, पंचायत समिति सदस्य सोहनलाल, कुंज लाल, सपना देवी, नरेंद्र कुमार, डुमना राम, रितु देवी, प्रवीणा देवी, शीला देवी, रीना देवी, रेंज ऑफिसर रामलोक, सब डिविजनल आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर डॉ. अनिल गर्ग, विषय वस्तु विशेषज्ञ रामचंद, तहसील कल्याण अधिकारी विकास व अन्य विभागों के कार्यालय प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।